Latest Post

 झोला छाप डॉक्टर नही मानते स्वास्थ्य विभागीय आदेश का पालन



झोला छाप डॉक्टर संतन बिना डॉक्टरी डिग्री के ही अपने अवैध क्लीनिक में बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक चढ़ा रहे हैं ड्रिप

जिसको संज्ञान में लेते हुए डिप्टी सीएमओ डॉक्टर एस पी यादव ने 

झोला छाप डॉक्टर संतन को फर्जी क्लीनिक बंद करने की हिदायत दी उसके बावजूद भी झोला छाप डॉक्टर संतन अपनी फर्जी क्लीनिक को बंद नही किया और लगातार मरीजों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करने में लगा हुआ हैछोटी सी बिना नाम वाली क्लीनिक में छह टेबल वाला हॉस्पिटल चल रहा है पूरा मामला हनुमंत विहार थाना अंतर्गत धोबिन पुलिया नौबस्ता का

 

जो आज़मगढ़ पुलिस खुद की रक्षा न कर सके वो कैसे करेगी चुनावी डयूटी

चुनाव ड्यूटी पर आए सिपाही का मोबाइल छीनकर ले भागे बदमाश

रविवार की शाम करीब चार बजे गगन पब्लिक स्कूल के पास एक सिपाही का मोबाइल छीनकर बदमाश ले भागे। कंट्रोल रूम में दी गई सूचना पर थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। थाना पुलिस के अनुसार बदमाशों की तलाश की जा रही है। लोकसभा चुनाव के लिए आजमगढ़ जनपद से आए पुलिस कर्मी गगन पब्लिक स्कूल में ठहरे हैं। इसी टीम में सिपाही राकेश कुमार भी शामिल हैं। राकेश कुमार के अनुसार शाम करीब चार बजे स्कूल के बाहर सड़क किनारे टहलते हुए वह अपने परिवार के साथ मोबाइल पर बात कर रहे थे। इसी दौरान अपाचे सवार दो बदमाश आए और उनके हाथ से मोबाइल छीनकर भाग निकले। वह शोर मचाते हुए कुछ दूर तक दौड़े लेकिन बदमाश आंखों से ओझल हो चुके थे। साथी सिपाही के मोबाइल के जरिये उन्होंने कंट्रोल रूम में सूचना दी पीआरवी 742 पर तैनात पुलिस कर्मी तत्काल मौके पर पहुंच गए। थाना प्रभारी विपिन कुमार यादव के अनुसार सिपाही राकेश ने तहरीर दी है।


चार वर्षीय स्नातक सीधे कर सकेंगे नेट, PHD


 चार वर्षीय स्नातक सीधे कर सकेंगे नेट, पीएचडी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा कि अब चार साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र सीधे नेट व पीएचडी कर सकते हैं। जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के साथ या उसके बिना पीएचडी करने के लिए उम्मीदवारों को स्नातक पाठ्यक्रम में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड की आवश्यकता होगी। अब तक नेट के लिए न्यूनतम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती थी। जगदीश कुमार ने बताया कि चार साल की स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवारों को उस विषय में नेट करने की अनुमति मिलेगी, जिसमें वे पीएचडी करना चाहते हैं।

मतदाता सूचियों से नाम गायब तो कहीं पर्ची नहीं


मतदाता सूचियों से नाम गायब तो कहीं पर्ची नहीं

चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद भी मतदाता सूचियों में सुधार नहीं हो सका है। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को जिले में मतदान होना है। प्रशासनिक अफसरों का जोर मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने पर है। इसके लिए स्कूल, कॉलेज, गली, मुहल्लों तक जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इन अभियानों से इतर, मतदाता सूचियों से लोगों के नाम गायब होने से मतदान प्रतिशत बढ़ने पर सवाल खड़े हो रहे हैं। इसकी शिकायतें लगातार अफसरों के सामने आ रही हैं। लोगों का आरोप है कि बीएलओ स्तर से बनाई गई 



मतदाता सूची से मनमाने तरीके से मतदाताओं के नाम हटा दिए गए हैं। आरोप है कि हाल में ही मेयर, पार्षद के लिए हुए चुनाव में उन्होंने मतदान किया था। अब लोकसभा चुनाव में बिना किसी कारण के उनके नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। मतदाता पर्ची न मिलने की भी शिकायत शहर में बड़ी संख्या में मतदाताओं को अभी तक बीएलओ द्वारा लोकसभा चुनाव की वोटर पर्चियां उपलब्ध नहीं करायी गई हैं। जबकि अब मतदान में चार दिन का समय रह गया है। वोटर पर्ची न मिलने से तमाम मतदाता चिंतित बने हुए हैं। मतदाताओं का कहना है कि वोटर पर्ची न मिलने से उन्हें मतदान केंद्र तक पहुंचने व मतदान करने में काफी दिक्कतें होगी। 

65 से अधिक उम्र के लोग खरीद सकेंगे नई पॉलिसी


 65 से अधिक उम्र के लोग खरीद सकेंगे नई पॉलिसी

अब 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीद सकेंगे। इसके लिए भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने की 65 वर्ष की आयु सीमा की बाध्यता हटा दी है। इसका मकसद बाजार को व्यापक बनाने के साथ स्वास्थ्य देखभाल खर्चों से पर्याप्त सुरक्षा को बढ़ावा देना है। पहले के दिशानिर्देशों के तहत व्यक्तियों को सिर्फ 65 वर्ष की आयु तक नई बीमा पॉलिसी खरीदने की अनुमति थी। अब एक अप्रैल, 2024 से प्रभावी हालिया संशोधन के साथ किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति नई बीमा पॉलिसी खरीद सकता है। कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए जारी करनी होगी पॉलिसी : अधिसूचना में बीमा कंपनियों को प्री- एग्जिस्टिंग बीमारियों वाले व्यक्तियों को पॉलिसी जारी करने का आदेश दिया है। इस आदेश के तहत बीमा कंपनियां अब कैंसर, हृदय या गुर्दा फेल और एड्स जैसी गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों को पॉलिसी बेचने से मना नहीं कर सकेंगी।


आचार संहिता अब तक 83 एफआईआर

 

आचार संहिता के चलते उल्लंघन में अब तक 83 एफआईआर

आचार संहिता का उल्लंघन करने से भी प्रत्याशी बाज नहीं आ रहे। अब तक प्रदेश में इसको लेकर 83 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं। वहीं, 6 एनसीआर भी दर्ज हुई हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि वाहनों में बीकन लाइट, झंडे के दुरुपयोग के 1271 मामलों और लाउडस्पीकर एक्ट के उल्लंघन के 2192 मामलों में कार्रवाई की गई। पुलिस ने आपराधिक छवि वाले व्यक्तियों के 495 लाइसेंसी शस्त्र जब्त किए हैं। वहीं, 4298 लाइसेंस निरस्त कर शस्त्र जमा कराए जा चुके हैं। अब तक 19,64,008 लोगों को पाबंद किया जा चुका है। पुलिस ने 7250 अवैध शस्त्र, 7325 कारतूस, 2900.32 किलोग्राम विस्फोटक व 376 बम बरामद किए हैं। 1 मार्च से 20 अप्रैल तक कुल 315.37 करोड़ रुपये कीमत की शराब, ड्रग, बहुमूल्य धातुएं और नकदी जब्त की गई है।

50 प्रतिशत बूथों की होगी वेब कास्टिंग, कंट्रोल रूम से नजर

 

50 प्रतिशत बूथों की होगी वेब कास्टिंग, कंट्रोल रूम से नजर

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान और उपद्रवियों से निपटने के लिए संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। मतदान के दिन कंट्रोल रूम से प्रत्येक बूथ पर नजर रखी जाएगी। 50 फीसद बूथों की वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था होगी। इसकी निगरानी चुनाव आयोग भी करेगा।जिले के करीब 1295 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था चल रही है। चुनाव आयोग के निर्देश पर ऐसे बूथों को चिह्नित कर जांच की जा रही है। मतदान के दिन कंट्रोल रूम से इन बूथों पर नजर रखी जाएगी और किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर कंट्रोल रूम से संबंधित जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचित किया जाएगा। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी डा. बसंत अग्रवाल ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान कराने की तैयारियां चल रही हैं। सीमावर्ती इलाकों, संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों के अलावा पूर्व में जिन बूथों पर विवाद हुआ था, उन बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसकी मानिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। चुनाव चुनाव आयोग के निर्देश पर यह तैयारी की जा रही है। एक विधानसभा क्षेत्र में तीन एलईडी लगाई जाएंगी। यह सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी बूथों का सर्वे कर रही है। जिन बूथों पर बिजली कनेक्शन नहीं है, वहां मतदान से पहले बिजली कनेक्शन का प्रयास किया जा रहा है। कनेक्शन में दिक्कत होने पर वहां जनरेटर की व्यवस्था की जाएगी। एसडीएम सदर लवगीत कौर मतदान केंद्र बूलगढ़ी की व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचीं और अधीनस्थों को दिशा-निर्देश दिए।

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.