छुट्टियों में खेल भी पढ़ाई भी बच्चे नहीं होंगे बोर

 

छुट्टियों में खेल भी पढ़ाई भी बच्चे नहीं होंगे बोर,

छुट्टियों में खेल भी पढ़ाई भी बच्चे नहीं होंगे बोर, 

बच्चों की गर्मी की छुट्टियां जल्द शुरू होने वाली हैं। ऐसे में पढ़ाई से जुड़ाव बना रहे इसके साथ ही जरूरी है कि वह कुछ नया भी सीखें। स्कूल न जाने से बच्चों के पास बहुत सा फ्री टाइम होता है, जिसमें वह कई एक्टिविटी कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को कौन-कौन से इंटरेस्टिंग कोर्स करवा सकती हैं।


आर्ट एंड क्राफ्ट कोर्स


1)आर्ट एंड क्राफ्ट कोर्स

आपके बच्चे को ड्राइंग या फिर कलरिंग करना बहुत पसंद है तो आप उन्हें पेंटिंग या क्रॉफ्ट की ऑनलाइन क्लासेस में एडमिशन दिला सकती हैं। इससे उनकी स्किल्स इंप्रूव होगी और वह अपनी छुट्टियों में इस काम को करके खुश भी होंगे।

फॉरेन लैंग्वेज से जुड़ा कोर्स


2)फॉरेन लैंग्वेज से जुड़ा कोर्स

बच्चों की सीखने की क्षमता बचपन में सबसे अधिक होती है। कोई नई भाषा सीखने में भी गर्मी की छुट्टियां का इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चे के इंट्रेस्ट के हिसाब से उसे फ्रेंच, जर्मन या दूसरी कोई भाषा क्लास ज्वाइन करा सकती हैं। इसके अलावा आप अपने बच्चों को चेस या फिर क्रिकेट खेलना भी सिखा सकती हैं।आप बच्चों को हिंदी या इंग्लिश में बात करना, फ्रेंड ग्रुप में सभी के सामने बोलना, ग्रामर ठीक करना जैसे बहुत सी चीजें सिखा सकती हैं। इसके साथ ही अगर आपके बच्चे का मैथ्स या कोई अन्य सब्जेक्ट बेस कमजोर है तो बच्चों को आप ऑनलाइन क्लासेस या ऐसी एक्टिविटीज करवा सकती हैं जिससे उनके बेसिक क्लियर हो सकें।

स्टोरी रीडिंग कोर्स

3)स्टोरी रीडिंग कोर्स

आप अपने बच्चों को स्टोरी रीडिंग या राइटिंग कोर्स करवा सकती हैं। इसके माध्यम से वह उनकी रीडिंग की हैबिट भी बढ़ती है और उनकी वोकैबुलरी भी अच्छी होती है। आप बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में स्विमिंग भी सिखा सकती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो गार्डिंग भी बच्चों को सिखा सकते हैं । गार्डनिंग एक ऐसा काम है, जिससे सुकून मिलता है और मन प्रसन्न होता है। यह बच्चों को प्रकृति से जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है इसके साथ ही बच्चे गार्डनिंग से पर्यावरण और स्वच्छता के बारे में भी सीखते है।

उपरोक्त सभी तरीकों से बच्चों की गर्मी की छुट्टियां शानदार बन सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें और कमेंट करके अपनी राय बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

छुट्टियों,खेल,पढ़ाई,बोर,

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.