6000kg वजनी इलेक्ट्रिक कार बुज्जी

 

6000kg वजनी इलेक्ट्रिक कार बुज्जी

आनंद महिंद्रा चलाते नजर आए 6000kg वजनी इलेक्ट्रिक कार बुज्जी:

एक्टर प्रभास की अपकमिंग मूवी कल्कि में दिखेगी, कंपनी के इंजीनियरों ने डेवलप किया

आटोमेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा एक बार फिर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इस बार वह एक विशालकाय कार को ड्राइव करते हुए नजर आ रहे हैं। इस कार का नाम बुज्जी है और इसका वजन करीब 6000kg है। ये कार अपकमिंग फिल्म कल्कि 2898 AD (Kalki 2898 AD) में नजर आएगी।

कस्टमाइज कार को महिंद्रा के इंजीनियरों ने खास तौर पर इस फिल्म के लिए डेवलप किया है। इसका डिजाइन एक रेसर कार से काफी अलग है और डिजाइन लड़ाकू विमान से इन्सपायर्ड है। इस कार की तुलना 2005 में आई हॉलीवुड की फेमस मूवी बैटमैन में दिखाई जाने वाली हाई-टेक कार टम्बलर से की जा रही है।

महिंद्रा चलाते नजर आए 6000kg वजनी इलेक्ट्रिक कार बुज्जी

चेयरमैन ने बुज्जी को स्कॉर्पियो एन को कजिन ब्रदर बताया
फिल्म कल्कि 2898 AD के ऑफिशियल X अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट की गई, जिसमें आनंद महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार बुज्जी चलाते हुए दिख रहे हैं। इस वीडियो को टेग करते हुए महिंद्रा चेयरमैन ने एक पोस्ट शेयर की, जिसमें वे बुज्जी को लाल कलर की स्कॉर्पियो एन को कजिन ब्रदर बता रहे हैं।

वीडियो को देखने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स के रिएक्शन भी देखने को मिल रहे हैं। कई यूजर्स ने आनंद महिंद्रा की इस लुक की तारीफ की है। इंडिया के पहले फार्मुला 1 ड्राइवर नारायण कार्तिकेयन भी बुज्जी कार को ड्राइव कर चुके हैं और इस कार को ड्राइव करने के बाद उनका रिएक्शन था कि ये तो स्पेसशिप है।

जयम ऑटोमोटिव्स के साथ मिलकर बनाई कार
जयम ऑटोमोटिव्स के साथ मिलकर बनाई कार

बुज्जी को बनाने के लिए डायरेक्टर नाग अश्विन ने महिंद्रा से संपर्क किया। इसके बाद महिंद्रा के इंजीनियरों की टीम ने अपने संसाधन जुटाए और कोयंबटूर में जयम ऑटोमोटिव्स के साथ मिलकर इस कार को डेवलप किया। जयम ऑटोमोटिव्स को ऑटोमोटिव पार्ट्स बनाने में काफी एक्सपर्ट माना जाता है।

बुज्जी में एक ट्रांसपेरेंट कॉकपिट कैनोपी, हब-लेस व्हील और सिएट के खास टायर्स हैं। कस्टम-निर्मित टायर ऑफ-रोड पर जाने पर तत्काल टॉर्क और कॉर्नरिंग को संभालने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

टायरों की बड़ी प्रोफाइल और बड़े रिम के कारण कार में अच्छी ब्रेकिंग मिलती है। टायरों पर ब्लॉक डिजाइन पैटर्न ऑफरोडिंग के समय बेहतर ट्रैक्शन देता है, जबकि स्टील ब्रेडेड रबर से बेहतर स्टेबिलिटी मिलती है।

बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी से लैस है कार

आनंद महिंद्रा अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट में कहा कि बड़ी कार दो महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोटरों की मदद से चलती है, जो पिछले व्हील को पावर देती है। बुज्जी में दो आगे और पीछे एक व्हील दिया गया है। पारदर्शी कॉकपिट कैनोपी के साथ बैटमोबाइल से काफी मिलती-जुलती है।

इस ईवी में 47kWh का बैटरी पैक फिट किया गया है, जो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ मिलकर 126bhp की मैक्सिमम पावर और 9800Nm का टॉर्क जनरेट करता है। जयम ऑटोमोटिव्स के अनुसार कार 45kmph की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है। इसमें बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी भी दी गई है।


₹600 करोड़ की फिल्म में बुज्जी का अहम किरदार
अपकमिंग फिल्म की बात करें तो 600 करोड़ रुपए के मेगा बजट में तैयार कल्कि 2898 AD हिंदू माइथोलॉजी पर बेस्ड एक साइंस फिक्शन फिल्म है। इस बजट के साथ ये इस साल के साथ-साथ भारत की सबसे महंगी फिल्म होगी।

इसमें 'बुज्जी' कार का अहम किरदार है। ट्रेलर में यह कार पहले ही कई एक्शन स्टंट करते हुए दिखाई जा चुकी है। इसमें भैरवा और बुज्जी की बॉन्डिंग साफ-साफ देखे मिल रही है। फिल्म में अमिताभ बच्चन अश्वत्थामा और प्रभास भैरवा का रोल प्ले कर रहे हैं।

इनके अलावा दीपिका पादुकोण, कमल हासन स्टारर इस फिल्म को साउथ के पॉपुलर डायरेक्टर नाग अश्विन ने डायरेक्ट किया है। फिल्म को हिंदी के साथ-साथ तमिल, तेलुगु, मलयाली, कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा में 27 जून को रिलीज किया जाएगा।

6000kg,वजनी,इलेक्ट्रिक,कार,बुज्जी,bhujji,car

Tags

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.