मैं नरेन्द्र दामोदरदास मोदी ईश्वर को साक्षी मानकर शपथ लेता हूॅ कि

मैं नरेन्द्र दामोदरदास मोदी ईश्वर को साक्षी मानकर शपथ लेता हूॅ कि



मैं नरेन्द्र दामोदरदास मोदी ईश्वर को साक्षी मानकर शपथ लेता हूॅ कि.........

आजाद भारत में तीसरी बार शपथ लेने वाले बने दूसरे प्रधानमंत्री

18वीं लोकसभा के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की जीत के बाद भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। मोदी 2014 में लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे। इसके बाद 17वीं लोकसभा के चुनाव में भारी बहुमत से जीत के बाद वह लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने।

नेहरू 1947 से स्वतंत्रता के बाद से सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। उनकी मृत्यु 27 मई 1964 को हुई थी और वह उस समय भी देश के प्रधानमंत्री थे। साल 1952 में हुए पहले आम चुनाव में जीत के बाद वह पहली बार प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए थे। इसके बाद 1957 और 1962 के आम चुनावों में भी कांग्रेस ने जीत दर्ज की और नेहरू फिर देश के प्रधानमंत्री बने। साल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई है। उसे 240 सीटें मिली हैं। हालांकि, भाजपा नीत राजग ने 293 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। इसके बाद राजग की बैठक में मोदी को पिछले दिनों भाजपा और राजग संसदीय दल का नेता चुना गया था।

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह में कैबिनेट मंत्रियों के साथ पीएम मोदी ने शपथ ली. देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, शिवराज सिंह चौहान, गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान, प्रह्लाद सिंह, गिरिराज सिंह, अश्विनी वैष्णव समेत 72 मंत्रियों ने शपथ ली है.

भारत के कई पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. मोदी के शपथग्रहण समारोह में इन देशों के दो राष्ट्रपति, एक उपराष्ट्रपति और चार प्रधानमंत्री शामिल हुए.

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, Seychelles के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधान मंत्री, शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे ने शपथ समारोह में भाग लिया.

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भी मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.


मोदी कैबिनेट में इन मंत्रियों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ

नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में 30 सांसदों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है.

  1. नरेंद्र मोदी 
  2. राजनाथ सिंह
  3. अमित शाह
  4. नितिन गडकरी
  5. जेपी नड्डा
  6. शिवराज सिंह चौहान
  7. निर्मला सीतारमण
  8. सुभ्रमण्यम जय शंकर
  9. मनोहर लाल खट्टर
  10. कुमार स्वामी
  11. पीयूष गोयल
  12. धर्मेंद्र प्रधान
  13. जीतनराम मांझी
  14. राजीव रंजन सिंह
  15. सर्वानंद सोनेवाल
  16. विरेंद्र कुमार
  17. किंजरापु राम मोहन नायडू
  18. प्रह्लाद जोशी
  19. जुएल ओराम
  20. गिरिराज सिंह
  21. अश्विनी वैष्णव
  22. ज्योतिरादित्य सिंधिया
  23. भूपेंद्र यादव
  24. गजेंद्र सिंह शेखावत
  25. अन्नपूर्णा देवी
  26. किरेन रिजिजू
  27. हरदीप सिंह पूरी
  28. मनसुख मांडविया
  29. किशन रेड्डी 
  30. चिराग पासवान
  31. सीआर पाटिल

देवेंद्र फड़नवीस ने कहा, नितिन गडकर, पीयूष गोयल, रामदास अठावले को फिर से मिल रहा मौका

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस कहते हैं, "महाराष्ट्र के कई अनुभवी और वरिष्ठ नेताओं को मोदी सरकार, एनडीए सरकार में मौका मिला है. मैं उन सभी को बधाई देता हूं. नितिन गडकरी जी, पीयूष गोयल जी और रामदास अठावले जी फिर से हिस्सा बनने जा रहे हैं." रक्षा खडसे और मुरलीधर मोहोल जैसे युवा सांसद भी सरकार का हिस्सा होंगे, विदर्भ क्षेत्र के एक वरिष्ठ नेता प्रतापराव जाधव भी मंत्री बन रहे हैं और इससे मुझे बहुत खुशी होती है.''

टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू आज मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंचे गए हैं. बताया जा रहा है टीडीपी के दो सांसदों को कॉल आया है. वह कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं.



चिराग, रेड्डी और मंडाविया ने केंद्रीय मंत्री के रूप में ली शपथ

PM Modi Oath ceremony Live: LJP (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा नेता जी. किशन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा नेता मनसुख मंडाविया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। 

दिल्ली पहुंचे MP सीएम मोहन यादव ने कहा- मोदी जी को जानता हूं, जो शपथ लेंगे तभी मंत्री होने का विश्वास होगा
दिल्ली पहुंचे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन लाल यादव से जब यह पूछे जाने पर कि एसएस चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया के आज कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने की उम्मीद है, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव कहते हैं, "आप मोदी जी को नहीं जानते हैं. मैं उन्हें जानता हूं. जब कोई शपथ लेगा तभी मुझे इस पर विश्वास होगा."



नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल पहुंचे दिल्ली, शपथ ग्रहण समाहोर में होंगे शामिल नेपाली प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल आज मनोनीत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे. इससे पहले  भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे भी दिल्ली पहुंचे थे.


इन तीन मुद्दों पर होगी जयशंकर का ध्यान

अगर जयशंकर विदेश मंत्रालय का कार्यभार फिर संभालते हैं तो उनका तात्कालिक ध्यान तीन बिंदुओं पर रहेगा। सीमा पर चीन की धमकाने वाली रणनीति से उत्पन्न चुनौतियों, पश्चिम एशिया में चल रही स्थिति और यूक्रेन में संघर्ष के मद्देनजर भारत के हितों की रक्षा करना। अपनी असाधारण कुशाग्रता और कार्यकुशलता के लिए जाने जाने वाले विदेश मंत्री ने भारत में प्रशंसा अर्जित की है। मुख्यतः भारत की विदेश नीति प्राथमिकताओं के बारे में अपनी निर्णायक कार्यशैली के लिए। सार्वजनिक भाषणों और साक्षात्कारों के उनके कुछ वीडियो विभिन्न ऑनलाइन मंचों पर बहुत लोकप्रिय हुए हैं। मोदी के प्रबल समर्थक जयशंकर ने विदेश मंत्री के रूप में वैश्विक मंच पर अनेक जटिल मुद्दों पर भारत की स्थिति को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की अपनी क्षमता का आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन किया। मई 2019 में जब एस. जयशंकर भारत के विदेश मंत्री बने, तो विदेश नीति पर उनकी निर्विवाद महारत के बावजूद उन्हें बड़े पैमाने पर राजनीतिक रूप से उतना मजबूत नहीं माना जाता था। पिछले 5 वर्षों के दौरान वह न केवल उस धारणा को दूर करने में सफल रहे, बल्कि विश्वसनीयता के साथ खुद को ऐसे व्यक्ति के रूप में स्थापित किया है, जिसने विभिन्न भू-राजनीतिक चुनौतियों से निपटते हुए एक दृढ़ विदेश नीति तैयार की है। जयशंकर का राजनयिक करियर चार दशकों तक फैला है। उन्होंने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के सदस्य के रूप में शपथ ली।


अनुपम खेर तीसरी बार मोदी के शपथ में होंगे शामिल, कही बड़ी बात मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल पर अभिनेता अनुपम खेर ने कहा, यह मेरा सौभाग्य है कि मैं तीसरी बार शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा ले रहा हूं. यह एक ऐतिहासिक क्षण है. पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री ने मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नई सरकार देश को आगे ले जाएगी. हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकते हैं. मैं उन लोगों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने समारोह के लिए आमंत्रित किया है.



भूटान के पीएम शेरिंग टोबगे ने मोदी की तारीफ की  मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह पर भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कहा, "मुझे भारत आकर बहुत खुशी हो रही है. मैं यहां अपनी पिछली यात्रा के बाद इतनी जल्दी वापस आकर बहुत खुश हूं." यह वास्तव में भारत के लिए एक बहुत बड़ा दिन है. मैं यहां सम्मानित महसूस कर रहा हूं, मैं हाल के चुनावों के सफल नतीजों के लिए भारत के लोगों को बधाई देता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और एनडीए को लोगों का विश्वास प्राप्त है. यह पिछले दस वर्षों में उनके प्रदर्शन को दर्शाता है, इसलिए यह भारत के लिए एक बड़ी बात है. यह इस क्षेत्र के लिए भी एक बड़ी बात है. क्योंकि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया है.  हम यहां आकर खुश हैं. "


कर्नाटक के 5 सांसदों को मंत्रीमंडल में मिली जगह, बीजेपी नेता ने कर दिया खुलासा

बीजेपी नेता वी सोमन्ना का कहना है, ''मुझे केंद्रीय मंत्री बनने का मौका दिया गया है. मैं पीएम, अमित शाह, जेपी नड्डा और पार्टी नेताओं को धन्यवाद देता हूं... आज कर्नाटक से 5 लोग केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं- निर्मला सीतारमण , प्रह्लाद जोशी, शोभा करंदलाजे, एचडी कुमारस्वामी और मैं.”


मनोहरलाल खट्टर ने बताया मोदी ने क्यों टी पार्टी पर बुलाया भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद मनोहरलाल खट्टर ने कहा, "प्रधानमंत्री कार्यलय से चाय का निमंत्रण मिला था स्वाभाविक है कि इस प्रकार की परंपरा पीएम हमेशा करते हैं कि अपने मंत्रिमंडल के गठन से पहले वो चाय पर बुलाते हैं.  उन्हीं को बुलाते हैं जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल करना होता है. हरियाणा से मेरे अलावा राव इंद्रजीत सिंह और कृष्ण पाल गुर्जर थे."भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद मनोहरलाल खट्टर ने कहा, "प्रधानमंत्री कार्यलय से चाय का निमंत्रण मिला था स्वाभाविक है कि इस प्रकार की परंपरा पीएम हमेशा करते हैं कि अपने मंत्रिमंडल के गठन से पहले वो चाय पर बुलाते हैं। उन्हीं को बुलाते हैं जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल करना


मैं,नरेन्द्र,दामोदरदास,मोदी ईश्वर,साक्षी,शपथ

Tags

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.