जेष्ठ महीने के आखिरी बड़े मंगल पर मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

जेष्ठ महीने के आखिरी बड़े मंगल पर मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब


आखिरी बड़ा मंगल; दो हजार से अधिक भंडारे, मंदिरों में भक्तों का उमड़ा सैलाब 


जेष्ठ महीने का बड़ा मंगलवार का आखिरी दिन होने के चलते कानपुर के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. जगह जगह भंडारे का आयोजन हो रहे हैं. महानगर की बात करें तो मंगलवार को यहां 2 हजार से अधिक भंडारे का आयोजन किया गया है.                

कानपुर: जेष्ठ महीने के आखिरी बड़े मंगल पर कानपुर के हनुमान मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. महानगर में बड़ा मंगलवार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. बड़ा मंगलवार के दिन कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहता है. हर गली चौराहों पर भंडारा आयोजित किए जा रहे हैं. मंगलवार को करीब पांच हजार से अधिक भंडारा शहर में आयोजित हो रहे हैं.

किदवई नगर स्थित के ब्लाक शिवधाम मन्दिर में क्षेत्रवासियों  ने ज्येष्ठ माह के आखिरी मंगल के दिन किया सुन्दर काण्ड एवं हनुमान चालीसा का पाठ 






इस मौके पर क्षेत्रीय गणमान्य लोगों के साथ पंडित सुप्रीत जी, पडित जागेश्वर द्विवेदी, राजेश सिंह शशिकांत शुक्ला, जय कुमार अवस्थी कुसुम अग्रवाल,अमित अवस्थी, संदीप द्विवेदी,अश्वनी पाण्डेय, मास्टर अत्रेय अवस्थी, अरिंदम द्विवेदी (लड्डू ) अलोक श्रीवास्तव, रामसेवक अवस्थी, नरेंद्र भदौरिया, राजू शुक्ला,  आदि मौजूद रहे, वहीं महिलाओं की टोली ने भी हनुमान जी के भजन गा कर पूरे वातावरण को भक्तिमय बना दिया। 

किदवई नगर स्थित के ब्लाक शिवधाम मन्दिर में क्षेत्रवासियों  ने ज्येष्ठ माह के आखिरी मंगल के दिन किया सुन्दर काण्ड एवं हनुमान चालीसा का पाठ

पाठ की समाप्ति के बाद हनुमाज जी की आरती कर प्रसाद वितरण भी हुआ। इसके साथ ही क्षेत्रवासियों ने यह प्रण किया की सनातन को बचाने, भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए एवं घर की सुख-शान्ति बनी रहने के लिए आगामी समस्त मंगलवारों को मंदिरों मे हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करेंगे। 

हनुमान मंदिरों की आकर्षक साज-सज्जा: कानपुर के प्रतिष्ठित मंदिरों में भी भंडारे आयोजित किए गए हैं. इनमें पनकी स्थित हनुमान जी की मंदिर, हनुमत सेतु मंदिर, हनुमत धाम मंदिर, चंद्रिका मंदिर और बड़ी काली जी की मंदिर में सुबह से भक्तों की लंबी लंबी कतारें देखी जा रही हैं. मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है. दोपहर बाद से भंडारे की शुरुआत हो गई.

कहीं बांटे जा रहे शरबत तो कोई खिला रहा पूरी-सब्जी: शहर भर में करीब 2000 से अधिक भंडारे आयोजित हो रहे हैं. शहर में जितने भी भंडारे आयोजित हो रहे हैं. उसके आयोजन के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से अनुमति ली गई है. दोपहर 1 बजे से भोजन के भंडारे शुरू हो गए. वहीं जिन लोगों ने शरबत, रूह आफजा, मैंगो शेक का भंडारा लगाया था, उनके भंडारे 11 बजे से ही शुरू हो गए. वह पूरे दिन लोगों को पानी, शरबत, रूह आफजा पिला रहे हैं.

अस्पतालों की ओर से भी भंडारे आयोजित: बता दें की, सरकारी अस्पतालों की ओर से भी भंडारे आयोजित हो रहे हैं. अस्पतालों के बाहर हॉस्पिटल प्रशासन ने भंडारे का आयोजन किया है. जिसमें भारी संख्या में मरीज और उनके परिजन भंडारे का प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं. बलरामपुर, सिविल, केजीएमयू में बड़े मंगलवार के मौके पर भंडारे आयोजित हो रहे हैं.

KGMU के शताब्दी फेस-2 में भंडारा का आयोजन: केजीएमयू में भंडारा का आयोजन हो रहा. हालांकि केजीएमयू में बहुत सारी विभाग हैं. ऐसे में हर विभाग ने अपनी ओर से भंडारे का आयोजन किया है. केजीएमयू के पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि, विभाग की ओर से भंडारे आयोजित किया जा रहा है, जोकि केजीएमयू शताब्दी फेस-2 में आयोजित हो रहा है. इस दौरान बहुत सारे भूखे लोगों को खाना खिलाया गया.

डॉक्टर, कर्मचारी भी ग्रहण कर रहे प्रसाद: लखनऊ में आयोजित हो रहे भंडारे का प्रसाद को लोग बड़े मन और श्रद्धा के साथ ग्रहण कर रहे हैं. चाहे वह कोई मरीज हो या उनके साथ आया हुआ कोई तीमारदार हो. यहां तक की विभाग के डॉक्टर्स, कर्मचारी सभी प्रसाद को ग्रहण कर रहे हैं. पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग की ओर से भी भंडारा आयोजित किया गया. विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. जेडी रावत, डॉक्टर्स, कर्मचारियों के अलावा कुलपति प्रो. सोनिया नित्यानंद भी शामिल रही. उन्होंने भंडारे की शुरुआत की.

जेष्ठ,महीने,आखिरी,बड़े,मंगल,मंदिरों,भक्तों,उमड़ा,सैलाब

Tags

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.