आर्टिफिशियल दिल धड़केगा बकरी के सीने IIT कानपुर ने तैयार किया हृदयतंत्र

 

आर्टिफिशियल दिल धड़केगा बकरी के सीने IIT कानपुर ने तैयार किया हृदयतंत्र

आर्टिफिशियल दिल धड़केगा बकरी के सीने IIT कानपुर ने तैयार किया हृदयतंत्र, 

इंसानों के लगाने से पहले एनिमल ट्रायल होगा


Kanpur News: यह कृत्रिम हृदय विदेशों से 10 गुना कम लागत में तैयार होगा. इसे आईआईटी में टाइटेनियम धातु से विकसित किया जा रहा है. तकनीकी भाषा में इसको एलवीएडी यानी लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस कहते हैं. यह उन लोगों के लिए उपयोगी है जिनका हृदय ठीक से रक्त पंप नहीं करता.

आईआईटी कानपुर (Kanpur IIT) में कृत्रिम हृदय (Artificial Heart) विकसित किया जा रहा है. जल्द ही बकरी पर इसका ट्रायल होगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह कृत्रिम हृदय विदेशों से 10 गुना कम लागत में तैयार होगा. कृत्रिम हृदय को आईआईटी में टाइटेनियम धातु से विकसित किया जा रहा है.

तकनीकी भाषा में इसको एलवीएडी यानी लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस कहते हैं. यह उन लोगों के लिए उपयोगी है जिनका हृदय ठीक से रक्त पंप नहीं करता. आईआईटी कानपुर में तैयार किया जा रहा कृत्रिम हृदय इंसानों से पहले बकरी के सीने में धड़केगा. इस कृत्रिम हृदय को हृदययंत्र नाम दिया गया है. इसका एनिमल ट्रायल जल्द ही शुरू होगा. 

उपरोक्त जानकारी आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने दी है. उन्होंने बताया कि पहले इसे सूअर में लगाने की योजना थी, लेकिन अब जल्द ही इसे बकरी में लगाने का प्रयास किया जाएगा. काफी शोध के बाद ही यह निर्णय लिया गया है. संस्थान में छात्रों के सहयोग और प्रोफेसरों की सलाह से यह कृत्रिम हृदय विकसित किया जा रहा है. 
बकौल मणींद्र अग्रवाल- विदेशों में मिलने वाले कृत्रिम हृदय की कीमत एक करोड़ से अधिक है. इसे देखते हुए आईआईटी कानपुर और हैदराबाद अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने सस्ते कृत्रिम हृदय पर शोध शुरू किया और महज 10 लाख रुपये में कृत्रिम हृदय को तैयार कर रहा है. हालांकि, जब यह बाजार में आएगा तो इसकी कीमत और बढ़ सकती है.  

आर्टिफिशियल,दिल,धड़केगा,बकरी,सीने,IIT,कानपुर,हृदयतंत्र,

Tags ,

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.