एसी चलाने से बिल और दुर्घटना हो कम जानिए कैसे

 

एसी चलाने से बिल और दुर्घटना हो कम जानिए कैसे

एसी चलाने से बिल और दुर्घटना हो कम जानिए कैसे

घर में 1 घंटा लगातार AC चलाएं तो कितनी बिजली खर्च होगी? यहां समझें कैल्कुलेशन

घर में 1 घंटा लगातार AC चलाएं तो कितनी बिजली खर्च होगी? ये सवाल लगभग हर किसी के मन में आता होगा. खासकर कि जब इंसान कूलर से एयर कंडीशनर पर स्विच करता है, तो उसे बिजली के बिल की चिंता सताती है. आइए जानते हैं कि एसी कितनी बिजली खींचते हैं.

AC चलाने को लेकर अक्सर मन में उलझन रहती है कि कहीं इसके ज्यादा इस्तेमाल से बिजली का मीटर न दौड़ जाए. कई बार लोग बिल बचाने के लिए थोड़े-थोड़े समय में एसी चालू बंद भी करते हैं. क्या आपको पता है आपके घर में चलने वाला AC एक घंटे में कितनी बिजली की खपत करता है? ये पता करने का तरीका बहुत ही आसान है. बस ये मालूम करने से पहले आपको ये देखना होगा कि आपका एयर कंडीशनर कितने वॉट की पावर कंज्यूम करता है.

कोई AC कितनी बिजली की खपत करता है ये पूरी तरह से उसके वोल्टेज पर निर्भर करता है. एयर कंडीशनर की बिजली खपत उसकी क्वालिटी पर भी निर्भर करती है. यानी अगर आप 5 स्टार और इन्वर्टर AC लेंगे तो ये कम इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल करेगा. वहीं 1 स्टार या 2 स्टार और नॉन-इन्वर्टर एयर कंडीशनर ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. आइए जानते हैं कि एयर कंडीशनर लगभग एक घंटे में कितनी बिजली खपत करते हैं.

AC एक घंटे में कितनी बिजली खपत करता है?

अगर एक 1.5 टन वाले 5 स्टार इन्वर्टर एयर कंडीशनर की बात करें, जो 1300 वॉट का है, वो कितनी बिजली खींचेगा? इसे समझते हैं. ये AC एक घंटे में कितनी यूनिट लेगा ये जानने के लिए 1300 को 1000 से डिवाइड करना होगा. रिजल्ट आया 1.3, यानी आपका एसी एक घंटे में 1.3 यूनिट की खपत कर रहा है. अब इसे यानी 1.3 को एक यूनिट बिजली के दाम (लगभग 8 रुपये) से गुणा कर दें. जो नतीजा आया आपका एसी एक घंटे में उतनी ही बिजली खपत करता है.

1300/1000 = 1.3 1.3 x 8 = 10.4 रुपये

इसका मतलब है, 1.5 टन (1300 वॉट) वाला 5 स्टार इन्वर्टर AC एक घंटे में सिर्फ 10.4 रुपये की बिजली खपत करता है. इसी तरीके से आप किसी भी एयर कंडीशनर के बिजली की खपत का एवरेज निकाल सकते हैं, लेकिन आपको ये मालूम होना चाहिए किए मशीन कितने वॉट की है.

एयर कंडीशनर का बिल इन बातों पर करता है निर्भर

ध्यान रहे बिजली की प्रति यूनिट का खर्च हर घर की बिजली खपत से अलग-अलग होता है. ऐसे में ऊपर बताई गई वैल्यू कम ज्यादा हो सकती है. इसके अलावा बिजली के फाइनल बिल में कुछ फिक्स चार्ज भी ऐड होते हैं. साथ ही बिजली की खपत एयर कंडीशनर की हालत पर भी निर्भर है. अगर आपका एसी बहुत पुराना है, या इसकी सर्विस काफी समय से नहीं हुई है, या फिर ये किराए का एयर कंडीशनर है, तो क्वालिटी में बदलाव होने के कारण इसका असर बिजली की खपत पर पड़ सकता है.

एसी को कितनी देर चलाना चाहिए जिससे दुर्घटना सम बचा जा सके

AC को बहुत कम तापमान पर लंबे समय तक चलाना नुकसानदायक हो सकता है. आदर्श तापमान सेटिंग 24-26 डिग्री सेल्सियस होनी चाहिए. अधिकांश AC में ऑटो मोड होता है, जो तापमान और आर्द्रता के अनुसार अपने आप सेट हो जाता है.

आजकल एयर कंडीशनर में ब्लास्ट की कई खबर सामने आ रही है. इसके पीछे एक बड़ी वजह तापमान का बढ़ना और एयर कंडीशनर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी है. अगर आपके घर में एयर कंडीशनर लगा हुआ है तो आपको ये जरूर जान लेना चाहिए कि एयर कंडीशनर को कितनी देर तक लगातार चलाना चाहिए.

अगर आप तय सीमा से ज्यादा एयर कंडीशनर चला रहे हैं तो आपको संभल जाना चाहिए. कहीं ऐसा ना हो कि एयर कंडीशनर के ब्लास्ट का अगला नंबर आपका ही हो सकता है. इसलिए एसी यूज करने से पहले आपको यहां बताई टिप्स को जरूर फॉलो कर लेना चाहिए.

कितनी देर तक चलाना चाहिए AC?

अगर आपके शहर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक है तो आपको एयर कंडीशनर को लगातार 6 से 8 घंटे तक चलाना चाहिए. इसके बाद एसी को कम से कम 30 मिनट के लिए बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने से एयर कंडीशनर का कंप्रेसर भी ठंडा हो जाएगा. साथ ही एयर कंडीशनर की पावर सप्लाई की केवल भी ज्यादा गर्म होकर शॉर्ट सर्किट की वजह नहीं बनेगी.

तापमान सेटिंग्स का ध्यान रखें

AC को बहुत कम तापमान पर लंबे समय तक चलाना नुकसानदायक हो सकता है. आदर्श तापमान सेटिंग 24-26 डिग्री सेल्सियस होनी चाहिए. अधिकांश AC में ऑटो मोड होता है, जो तापमान और आर्द्रता के अनुसार अपने आप समायोजित होता है. इसका उपयोग करने से AC को ज्यादा काम नहीं करना पड़ता.

लगातार चालू रखने से बचें

यदि AC को लगातार चालू रखा जाए, तो इसके कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है. इसलिए अगर आप रात में एयर कंडीशनर चला कर सो रहे हैं तो इसके स्लीप मोड का इस्तेमाल करें और एक निश्चित टाइमिंग सेट करें, जिससे एयर कंडीशनर खुद ब खुद बंद हो जाए. AC का उपयोग करते समय कमरे के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें ताकि ठंडी हवा बाहर न जाए और AC को अतिरिक्त मेहनत न करनी पड़े.


दरअसल, घर के बाहर तेज धूप के कारण रहना मुश्किल हो जाता है और तापमान बढ़ने के कारण घर के भीतर भी गर्मी लगती है। इसलिए लोग एसी चलाते हैं, लेकिन एसी चलाने में सबसे ज्यादा जो चीज लोगों को परेशान करती है वो है बिजली का बढ़ता बिल। बिजली का बिल लोगों को टेंशन देता है। अगर आपको भी इस गर्मी एसी चलाने पर बिजली का बिल टेंशन दे रहा है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप यहां कुछ तरीके जान सकते हैं जिससे आप एसी चलाने पर भी अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ये तरीके कौन से हैं। 

एसी चलाते समय इन बातों का रख सकते हैं ध्यान:-

पहली बात
अगर आप चाहते हैं कि आपके एसी चलाने पर बिजली का बिल कम आए तो इसकी सर्विस तय समय पर ही करवाएं। दरअसल, जब एसी की सर्विस नहीं होती है तो इसका दबाव कंप्रेसर पर पड़ता है और एसी कमरे को ठंडा करने में नॉर्मल से ज्यादा समय लेता है। ऐसे में बिजली का बिल बढ़ना स्वाभाविक है।

दूसरी बात
अगर आप एसी चला रहे हैं तो आपको टेंपरेचर का खास ध्यान रखना चाहिए। 16 या 18 पर एसी चलाने से बचें क्योंकि इसके कारण ज्यादा बिजली का बिल आ सकता है। इसलिए 24 डिग्री (जो कि स्टैंडर्ड माना जाता है) सेल्सियस पर ही एसी चलाना चाहिए।

तीसरी बात
लोग जब भी एसी चलाते हैं तो एक बार ऑन करने के बाद उसे बंद नहीं करते हैं। फिर चाहे कमरा कितना ही ठंडा हो जाए जिसके कारण एसी फालतू चलता है और बिजली का बिल बढ़ता है। इसलिए आप एसी में टाइमर लगा सकते हैं ताकि एसी बंद हो जाए और इससे बिजली का बिल बचने में मदद मिल सकती है। आप उतनी देर का टाइमर लगा सकते हैं जितनी देर में एसी आपका कमरा ठंडा कर सकता है।

चौथी बात
एसी में एक फीचर होता है ऑटो कट का। पर ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल ही नहीं करते हैं। दरअसल, जब कमरा ठंडा हो जाता है तो ये फीचर एक्टिवेट हो जाता है और फैन स्पीड और टेंपरेचर आदि को ये खुद सेट कर लेता है। ऑटो मोड में फैन कब चलेगा, कंप्रेसर कब चलेगा और कब बंद होगा ये अपने आप होता है। इससे आपको बिजली का बिल बचाने में मदद मिल सकती है।

एसी,बिल,कम,दुर्घटना,कम

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.