कोलकाता रेप केस पर SC की सुनवाई आज, CBI बताएगी सच

कोलकाता रेप केस पर SC की सुनवाई आज, CBI बताएगी सच

कोलकाता रेप केस पर SC की सुनवाई आज, कितने आरोपियों ने दिया अपराध को अंजाम, CBI बताएगी सच, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट्स

कलकत्ता रेप मर्डर केस: कोलकाता में हुए जघन्य अपराध को लेकर सीबीआई की जांच जारी हैण् जांच एजेंसी ने आरजी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल से घंटों पूछताछ भी की है

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में महिला डॉक्टर के साथ रेप.दुष्कर्म को लेकर एक हफ्ते से ज्यादा समय से विरोध.प्रदर्शन चल रहा हैण् सीबीआई मामले की जांच कर रही है और आरोपी संजय रॉय से कई घंटे तक पूछताछ की गई हैण् कोलकाता रेप.मर्डर मामले में आज का दिन बेहद अहम हैए क्योंकि आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी हैण् ऐसे में आइए जानते हैं कि कोलकाता केस में अब तक के लेटेस्ट अपडेट्स क्या है

  • सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार (22 अगस्त) को कोलकाता रेप-मर्डर केस मामले में सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई के दौरान अदालत ने डॉक्टर्स से काम पर लौटने की अपील की थी. सुप्रीम कोर्ट में डॉक्टर्स के हालात जानने के लिए नेशनल टास्क फोर्स का गठन भी किया था. 

कोलकाता केस में सुराग की तलाश कर रही सीबीआई की टीम गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट जमा करने वाली है. रिपोर्ट के जरिए अदालत को बताया जाएगा कि अभी तक जांच कहां पहुंची है और इस जघन्य अपराध में संजय रॉय ही अकेला आरोपी है या नहीं. 
सीबीआई की स्टेटस रिपोर्ट में इस बात की जानकारी हो सकती है कि कितने आरोपियों ने दुष्कर्म को अंजाम दिया? फॉरेंसिक रिपोर्ट में क्या जानकारी सामने आई है? पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष की मामले में भूमिका क्या है? आरोपी संजय रॉय से पूछताछ में किन सवालों के जवाब मिले हैं? पुलिस की जांच में क्या गड़बड़ी रही है?
पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (NMCH) के प्रिंसिपल के रूप में संदीप घोष की नियुक्ति रद्द कर दी है. आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रिंसिपल पद से सुहृता पॉल को भी हटाया गया है. मानस कुमार बंद्योपाध्याय को आरजी कर मेडिकल कॉलेज की जिम्मेदारी सौंपी गई है.
एडीजी कुंदन कृष्णन सहित सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने सीआईएसएफ कर्मियों की तैनाती, सुरक्षा उपायों और अन्य पहलुओं को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम, आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रिंसिपल और कोलकाता पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की है. 
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आरजी कर मेडिकल कॉलेज में सीआईएसएफ के लगभग 150 जवानों को तैनात किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोलकाता के सरकारी अस्पताल में सीआईएसएफ की तैनाती के लिए पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को पत्र लिखा था.
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी बेटी सना गांगुली के साथ आरजी कर मेडिकल कॉलेज में रेप-मर्डर केस को लेकर विरोध-प्रदर्शन में हिस्सा लिया. गांगुली भी इसी इलाके में रहते हैं. उन्होंने मीडिया से बात तो नहीं की, लेकिन वह मोमबत्ती जलाकर पीड़िता के लिए न्याय मांगते देखे गए. 
सौरव गांगुली की बेटी सना ने कहा, "हमें न्याय चाहिए, इसे रोकना होगा. हम हर दिन किसी न किसी दुष्कर्म के मामले के बारे में सुनते हैं और हमें बुरा लगता है कि 2024 में भी ऐसा हो रहा है." गांगुली की पत्नी डोना ने कहा, "हर दिन हमें खबर सुनने को मिलती है कि कहीं न कहीं कोई महिला दुष्कर्म का शिकार हो रही है. हमें हर व्यक्ति के लिए एक सुरक्षित समाज चाहिए."
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने उत्तर 24 परगना पहुंचकर पीड़िता के परिवार से मुलाकात की. उन्होंने कहा, "मैं (पीड़िता के) माता-पिता से मिलने और उनकी भावनाओं को समझने के लिए दिल्ली से सीधे यहां आया. उन्होंने मुझे कुछ बातें बताईं. मैं अब उन्हें गोपनीय रखूंगा. मेरे पास जो जानकारी है उसके आधार पर मैं एक पत्र लिखूंगा और सीलबंद लिफाफे में मुख्यमंत्री को भेजूंगा. बाकी बातें मैं आपसे बाद में चर्चा करूंगा."
आरजी कर के एक पूर्व उप अधीक्षक डॉ. अख्तर अली ने हाईकोर्ट का रुख किया और उन्होंने संदीप घोष के खिलाफ ईडी जांच की मांग करते हुए, अस्पताल में उनके कार्यकाल के दौरान वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया. अदालत ने को याचिका दायर करने की अनुमति दी, जिस पर इस सप्ताह के अंत में सुनवाई होने की संभावना है.




आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल थे।  घोष ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के पद से इस्तीफा दे दिया था और आरोप लगाया था कि अस्पताल परिसर में प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन्हें बदनाम किया जा रहा है।





कोलकाता,रेप,केस,SC,सुनवाई,CBI

Tags

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.