मेहंदी क्या है और इसे कैसे लगाए

 

मेहंदी क्या है और इसे कैसे लगाए

मेहँदी का इतिहास

मेहंदी जिसे हिना भी कहते हैं, दक्षिण एशिया में प्रयोग किया जाने वाला शरीर को सजाने का एक साधन होता है। 

इसे हाथों, पैरों, बाजुओं आदि पर लगाया जाता है। 1990 के दशक से ये पश्चिमी देशों में भी चलन में आया है।

मेहंदी का प्रचलन आज के इस नए युग में ही नहीं बल्कि काफी समय पहले से हो रहा है। आज भी सभी लड़कियां और औरतें इसे बड़े चाव से लगाती है, यहाँ तक की लड़कियां और औरतें ही नहीं कई पुरुष भी मेहंदी के बड़े शौकीन होते है हमारी भारतीय परंपरा में मेहंदी का प्रचलन काफी पुराने समय से होता आ रहा है, क्योंकि मेहंदी नारी श्रृंगार का एक अभिन्न अंग है जिसके बिना हर रीति-रिवाज अधुरा माना जाता है।

मेहंदी लगाने के लिये हिना नामक पौधे/झाड़ी की पत्तियों को सुखाकर पीसा जाता है। फिर उसका पेस्ट लगाया जाता है। कुछ घंटे लगने पर ये रच कर लाल-मैरून रंग देता है, जो लगभग सप्ताह भर चलता है।

2013 के एक अध्ययन के अनुसार, 4,000 से अधिक वर्षों से मेंहदी का उपयोग त्वचा (साथ ही बालों और नाखूनों) के लिए डाई के रूप में किया जाता रहा है।

भारतीय परंपरा में मेहंदी आमतौर पर हिंदू शादियों और त्योहारों जैसे करवा चौथ, वट पूर्णिमा, दिवाली, भाई दूज, नवरात्रि, दुर्गा पूजा और तीज के दौरान लगाई जाती है दक्षिण एशिया में मुसलमान मुस्लिम शादियों, ईद-उल-फितर और ईद-उल-जुहा जैसे त्योहारों के दौरान भी मेहंदी लगाते हैं। 

हिना एक झाड़ी है जो अफ्रीका, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिणी एशिया के उष्णकटिबंधीय जलवायु में उगती है, और कई प्राचीन ग्रंथों में इसका उल्लेख मिलता है। इस जड़ी बूटी को कैंफायर कहा जाता है। मेहंदी संस्कृत शब्द मेंधिका से ली गई है, जबकि हिना की उत्पत्ति लॉसनिया इनर्मिस, हिना के अरबी नाम से हुई है। हिना के पौधे की पत्तियों में एक लाल-नारंगी अणु, लॉसन होता है, जिसमें त्वचा, बाल और नाखूनों को अस्थायी रूप से दागने की क्षमता होती है। हेयर डाई और टैटू के सौंदर्य की .....
दुनिया में अपनी पहचान बनाने से पहले, हिना के पत्तों को सुखाकर पाउडर बनाया जाता था, पेस्ट में मिलाया जाता था और कई तरह की तकनीकों का उपयोग करके लगाया जाता था। इस पौधे को अन्य पौधों, जैसे कि इंडिगो की पत्तियों के साथ मिलाकर विभिन्न रंग प्राप्त किए जा सकते हैं। स्थान और उपलब्धता के आधार पर, चाय, कॉफी, लौंग, इमली, नींबू, चीनी और विभिन्न तेलों जैसी विभिन्न सामग्रियों का उपयोग डिज़ाइन के रंग और दीर्घायु को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

मेहंदी लगाने का पहला तरीका

डिज़ाइन को अपने सामने रखें क्योंकि उंगलियां आपके पास होंगी और कलाई दूर । इस स्थिति का कारण यह है कि जब भी आप किसी के हाथ पर मेहंदी लगाएंगे तो आप कभी भी उंगलियों से शुरुआत नहीं करेंगे क्योंकि वे आपके करीब होंगी। आपको सबसे दूर से शुरू करके सबसे नजदीक तक आना होगा।

ऐसे में क्यों न कुछ ऐसी मेहंदी टिप्स और ट्रिक्स की बात कर ली जाए जो आप लोगों के लिए सुविधाजनक साबित हों और आपकी मेहंदी सबसे अलग लगे। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही ट्रिक्स।अगर आपको झटपट मेहंदी लगानी है और कोई हल्की-फुल्की डिजाइन सूझ नहीं रही है तो S और O ट्रिक काफी काम की साबित हो सकती है। दरअसल, इस ट्रिक में हम किसी मेन लाइन के आस-पास S और O बनाते हैं। आप पूरे हाथ में सीधी लकीर खींच सकते हैं, सांप जैसी लकीर खींच सकते हैं, हाथ के किसी हिस्से में कोई आर्क बना सकते हैं और बस उसके साइड में S-O बना लीजिए। 

S और O ट्रिक   अगर आपको झटपट मेहंदी लगानी है और कोई हल्की-फुल्की डिजाइन सूझ नहीं रही है तो S और O ट्रिक काफी काम की साबित हो सकती है। दरअसल, इस ट्रिक में हम किसी मेन लाइन के आस-पास S और O बनाते हैं। आप पूरे हाथ में सीधी लकीर खींच सकते हैं, सांप जैसी लकीर खींच सकते हैं, हाथ के किसी हिस्से में कोई आर्क बना सकते हैं और बस उसके साइड में S-O बना लीजिए। अब S को क्रिएटिविटी दिखाते हुए लाइन से जोड़ें, आप इसमें बेल, पान का डिजाइन, मोर, कुछ भी बना सकते हैं। इसके बाद O को अलग-अलग डिजाइन्स से भर दीजिए। आपकी मेहंदी झटपट तैयार हो जाएगी। 

प्रोफेशनल मेहंदी आर्टिस्ट बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और कोन पीछे के साइड से पकड़ते हैं, लेकिन अगर आप नई-नई मेहंदी लगा रहे हैं तो इसे पेन की तरह पकड़ना आसान होगा। ये सारे ट्रिक्स उन लोगों के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं जिन्हें मेहंदी लगाने में दिक्कत होती है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

S से बनाएं मोर या पान का डिजाइनमेहंदी में लेटर S बहुत मायने रखता है जो आपकी पूरी हथेली को भरने के काम आ सकता है। आप बस अपनी हथेली पर बड़ा सा S बनाएं और फिर निचले छोर को एक आर्क (बैक साइड) की मदद से ऊपरी छोर से जोड़ने की कोशिश कीजिए। आपका काम बहुत ही आसान हो जाएगा और आपको मोर या फिर पान डिजाइन का परफेक्ट शेप मिल जाएगा। अगर मोर बना रही हूं तो ऊपरी छोर तक आते-आते एक सिर बनाने की कोशिश करें।


इयरबड का करें इस्तेमाल

आप मेहंदी लगाते समय कई घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल कर सकती हैं जैसे इयरबड। आप अपने हाथ पर मीडियम साइज के डॉट्स बना लें। जो भी डिजाइन आपको अच्छी लगे वैसे ही डॉट्स बनाएं और फिर इयरबड्स की मदद से उसे ग्रेडिएंट इफेक्ट दे दें। ये बहुत ही आसान ट्रिक है जो झटपट मेहंदी लगाने के बहुत काम आएगी।


सिक्के और चूड़ी का करें इस्तेमाल

आप मेहंदी लगाते समय सिक्के और चूड़ी का इस्तेमाल कर परफेक्ट गोलाकार बना सकते हैं। बड़े सर्कल बनाने हों तो चूड़ी का इस्तेमाल करें और छोटे सर्कल बनाने हों तो सिक्के का इस्तेमाल करें। डॉट वाली मेहंदी लगाने के लिए भी आप यही ट्रिक इस्तेमाल कर सकते हैं। 


पूरी मेहंदी को डेंस लुक देने के लिए एक ही जैसी डिजाइन

अगर आप ये चाहती हैं कि आपके हाथ में भरी हुई मेहंदी लगे और आप हथेली पर बेसिक डिजाइन बना चुकी हैं तो बस उस बेसिक डिजाइन को आउटलाइन करें और फिर एक ही जैसी डिजाइन से (चाहे वो डॉट्स से हो, चाहे वो कोई फूल की डिजाइन हो, चाहे वो कोई इंटेंस डिजाइन हो) आप पूरे हाथ को भर दीजिए। 


उंगलियों की आसान डिजाइन

उंगलियां हथेलियों से अलग होती हैं इसलिए इनमें डिजाइन की तकनीक भी अलग होती है। सबसे आसान ये होता है कि जिस तरह उंगलियां तीन हिस्सों में बटी होती हैं वैसे ही आप छोटी-छोटी तीन डिजाइन इनमें भर दें। ऐसे में आपकी मेहंदी स्टाइलिश भी दिखेगी और साथ ही साथ उंगलियां अलग-अलग करने पर भी डिजाइन खराब नहीं लगेगी। 


सबसे पहले करें आउटलाइन तैयार

आपके लिए सबसे आसान तरीका ये होगा कि मेहंदी की आउटलाइन तैयार कर ली जाए। जो भी बेसिक डिजाइन आपको बनानी है उसका ढांचा तैयार करें जैसे कैरी, पान, पत्ती, फूल, मोर आदि मेहंदी में बनाएं और फिर उसे एक जैसी डिजाइन से भर दें। इस ट्रिक से आउटलाइन हमेशा बोल्ड दिखेगी और मेहंदी का लुक अच्छा आएगा। 

अगर कोई और आपकी मेहंदी देख रहा है तो बैक डिजाइन पहले दिखेगी और फ्रंट बाद में। ऐसे में आपको पीछे के साइड की मेहंदी पर ध्यान ज्यादा देना है। सबसे आसान तरीका ये होगा कि आप उंगलियों पर आसान डिजाइन चुनें और नीचे की ओर थोड़ी भरी हुई डिजाइन। ये लोगों का ध्यान आकर्षित करने में आपकी मदद जरूर करेगी। 

हर डिजाइन की बाउंड्री लाइन बहुत जरूरी है। भले ही आपका हाथ हिल रहा हो और मेहंदी की डिजाइन सही न बने, लेकिन अगर आप सबकी आउटलाइन कर देंगे तो मेहंदी ज्यादा डिफाइन नजर आएगी। 


पीछे की मेहंदी लगाते समय रखें ध्यान

अगर कोई और आपकी मेहंदी देख रहा है तो बैक डिजाइन पहले दिखेगी और फ्रंट बाद में। ऐसे में आपको पीछे के साइड की मेहंदी पर ध्यान ज्यादा देना है। सबसे आसान तरीका ये होगा कि आप उंगलियों पर आसान डिजाइन चुनें और नीचे की ओर थोड़ी भरी हुई डिजाइन। ये लोगों का ध्यान आकर्षित करने में आपकी मदद जरूर करेगी। 


हर डिजाइन की बाउंड्री लाइन जरूरी है

हर डिजाइन की बाउंड्री लाइन बहुत जरूरी है। भले ही आपका हाथ हिल रहा हो और मेहंदी की डिजाइन सही न बने, लेकिन अगर आप सबकी आउटलाइन कर देंगे तो मेहंदी ज्यादा डिफाइन नजर आएगी। 

https://www.instagram.com/p/DAGvbRUvywk/?igsh=dm91Y3dpaW8yNGd1



मेहंदी

Post a Comment

[blogger][facebook][disqus][spotim]

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.