Latest Post

           

आज का पंचांग,दिन,शनिवार,दिनांक  07/09/2024

               *|| 🕉️ ||*

          *🌞सुप्रभातम🌞* 

           *आज का पंचांग*

दिन-शनिवार, दिनांक  07/09/2024

कलियुगाब्द.........................5126

विक्रम संवत्........................2081

शक संवत्...........................1946

मास..................................भाद्रपद

पक्ष.....................................शुक्ल

तिथी...................................चतुर्थी

संध्या 05.36 पर्यंत पश्चात पंचमी

रवि..............................दक्षिणायन

सूर्योदय ............प्रातः 06.11.19 पर

सूर्यास्त...........संध्या 06.38.44 पर

सूर्य राशि................................सिंह

चन्द्र राशि..............................तुला

गुरु राशी...............................वृषभ

नक्षत्र....................................चित्रा

दोप 12.27 पर्यंत पश्चात स्वाति

योग.......................................ब्रह्मा

रात्रि 11.05 पर्यंत पश्चात इंद्र

करण.....................................विष्टि

संध्या 05.36 पर्यंत पश्चात बव

ऋतु...........................(नभस्य) वर्षा

दिन....................................शनिवार

🇬🇧 *आंग्ल मतानुसार :-*

07 सितम्बर सन 2024 ईस्वी ।


☸ शुभ अंक..........................1

🔯 शुभ रंग.........................नीला


⚜️  *अभिजीत मुहूर्त :-*

दोप 11.59 से 12.49 तक ।


👁‍🗨 *राहुकाल :-*

प्रात: 09.19 से 10.51 तक ।


🌞 *उदय लग्न मुहूर्त -*

*सिंह*

04:42:24 06:54:15

*कन्या*

06:54:15 09:04:52

*तुला*

09:04:52 11:19:30

*वृश्चिक*

11:19:30 13:35:40

*धनु*

13:35:40 15:41:16

*मकर*

15:41:16 17:28:23

*कुम्भ*

17:28:23 19:01:55

*मीन*

19:01:55 20:33:08

*मेष*

20:33:08 22:13:52

*वृषभ*

22:13:52 24:12:31

*मिथुन*

24:12:31 26:26:14

*कर्क*

26:26:14 28:42:24


🚦 *दिशाशूल :-*

पूर्व दिशा - यदि आवश्यक हो तो अदरक या उड़द का सेवन कर यात्रा प्रारंभ करें । 


✡ *चौघडिया :-*

प्रात: 07.46 से 09.18 तक शुभ

दोप. 12.23 से 01.56 तक चर

दोप. 01.56 से 03.28 तक लाभ

दोप. 03.28 से 05.00 तक अमृत

संध्या 06.33 से 08.00 तक लाभ

रात्रि 09.28 से 10.56 तक शुभ ।


💮 *आज का मंत्र :-*

।। ॐ गं गणपतये नम: ।।


📢 *संस्कृत सुभाषितानि -*

*श्रीमद्भगवतगीता (राजविद्याराजगुह्ययोग:) -*

अवजानन्ति मां मूढा मानुषीं तनुमाश्रितम् ।

परं भावमजानन्तो मम भूतमहेश्वरम् ॥९- ११॥

अर्थात :

मेरे परमभाव को न जानने वाले मूढ़ लोग मनुष्य का शरीर धारण करने वाले मुझ संपूर्ण भूतों के महान्‌ ईश्वर को तुच्छ समझते हैं अर्थात्‌ अपनी योग माया से संसार के उद्धार के लिए मनुष्य रूप में विचरते हुए मुझ परमेश्वर को साधारण मनुष्य मानते हैं॥11॥ 


🍃 *आरोग्यं सलाह :-*

कुष्मांड पेठा खाने का फायदा -


1. मस्तिष्क रोग- 

याद्दाश्त की कमजोरी हो या फिर दिमागी बीमारी, पेठा ऐसे रोगियों के लिये अमृत के समान माना जाता है। रोगी को इसके फल का 10-20 ग्राम गूदा खाना चाहिए और साथ ही पेठे का रस पीना चाहिए।


2. शरीर की जलन- 

अगर शरीर में जलन होती है और वह हमेशा गरम रहता है तो पेठे के गूदे तथा पत्तों को पीस कर लेप करें। साथ ही बीजों को पीसकर ठंडाई बनाकर पिएं।


3. नकसीर फूटना- 

इस समस्‍या को दूर करने के लिये पेठे का रस पिएं या फिर उसका गूदा खाएं। साथ ही सिर पर इसके बीजों का तेल भी लगाया जा सकता है।


4. दमा रोग- 

दमा है तो नियमित रूप से पेठा खाइये क्‍योंकि इससे फेफड़ों को बहुत लाभ मिलता है।


नोट : मधुमेह रोगी डाक्टरी सलाह के बाद उपभोग करे |


⚜ *आज का राशिफल :-* 


🐏 *राशि फलादेश मेष :-*

*(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)*

आज व्यवसाय ठीक चलेगा। आय में निश्चितता रहेगी। घर में तनाव रहेगा। पार्टनरों से मतभेद व कहासुनी हो सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखें। किसी व्यक्ति विशेष से कहासुनी हो सकती है। लेन-देन में सावधानी रखें। बनते काम बि‍गड़ सकते हैं। चोट व दुर्घटना से बचें। नकारात्मकता बढ़ेगी।


🐂 *राशि फलादेश वृष :-*

*(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)*

व्यापार-व्यवसाय लाभदायक रहेगा। प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। नौकरी में प्रभाव वृद्धि होगी। सभी कार्य समय पर होंगे। निवेश शुभ रहेगा। आय में वृद्धि होगी। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। कानूनी अड़चन दूर होकर लाभ की स्थिति बनेगी।


👫 *राशि फलादेश मिथुन :-*

*(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)*

स्थायी संपत्ति में वृद्धि होगी। कोई बड़ा सौदा हो सकता है। बेरोजगारी दूर करने के प्रयास सफल रहेंगे। कारोबार में वृद्धि होगी। घर-बाहर सभी तरफ से सहयोग प्राप्त होगा। प्रसन्नता रहेगी। प्रमाद न करें। प्रतिद्वंद्विता में वृद्धि होगी। थकान व कमजोरी रहेगी।


🦀 *राशि फलादेश कर्क :-*

*(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)*

रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे। कारोबारी व्यस्तता रहेगी। नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा। घर-परिवार की चिंता रहेगी। भाग्य का साथ मिलेगा। प्रभावशाली व्यक्तियों से परिचय होगा। प्रमाद न करें। कोई आनंददायक यात्रा का आयोजन हो सकता है। मनपसंद भोजन का आनंद प्राप्त होगा।


🦁 *राशि फलादेश सिंह :-*

*(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)*

कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। व्यवसाय में मनोनुकूल लाभ होगा। आय बनी रहेगी। दूसरों के काम में हस्तक्षेप न करें। मेहनत अधिक होगी। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। शत्रु हानि पहुंचा सकते हैं। विवाद को बढ़ावा न दें। शोक समाचार मिल सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।


👩‍🦰 *राशि फलादेश कन्या :-*

*(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)*

निवेश शुभ रहेगा। मेहनत का फल प्राप्त होगा। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। लाभ के अवसर हाथ आएंगे। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। नौकरी में प्रभाव वृद्धि होगी। उच्चाधिकारी की प्रसन्नता प्राप्त होगी। पारिवारिक चिंता में वृद्धि होगी। श‍त्रुओं से सावधानी आवश्यक है।


⚖ *राशि फलादेश तुला :-*

व्यापार-व्यवसाय लाभदायक रहेगा। प्रसन्नता में वृद्धि होगी। किसी बड़े काम को करने का मन बनेगा। जल्दबाजी न करें। नए मित्र बनेंगे। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। आय में निश्चितता रहेगी। आत्मसम्मान बना रहेगा। अच्छे समाचार मिलेंगे। अतिथियों का आगमन होगा।


🦂 *राशि फलादेश वृश्चिक :-*

*(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)*

आज कारोबार में वृद्धि होगी। भेंट व उपहार की प्राप्ति होगी। बेरोजगारी दूर होगी। नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। निवेश शुभ रहेगा। भाग्य की अनुकूलता रहेगी। प्रमाद न करें। उत्साह व प्रसन्नता से काम कर पाएंगे। कोई बड़ा कार्य होने से प्रसन्नता में वृद्धि होगी।


🏹 *राशि फलादेश धनु :-*

*(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)*

जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। चिंता तथा तनाव दूर होंगे। पैसे के लेन-देन में जल्दबाजी व लापरवाही न करें। धनहानि हो सकती है। विवाद से बचें। झंझटों से दूर रहें। आय में निश्चितता रहेगी। फालतू खर्च होगा। स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा।


🐊 *राशि फलादेश मकर :-*

*(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)*

नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा। रोजगार में वृद्धि होगी। आय बढ़ेगी। रुका हुआ धन मिलने के योग हैं, प्रयास करते रहें। यात्रा लाभदायक रहेगी। भाग्य का साथ मिलेगा। भाइयों का सहयोग प्रसन्नता में वृद्धि करेगा। घर-बाहर जीवन सुखमय रहेगा। जोखिम व जमानत के कार्य टालें।


🏺 *राशि फलादेश कुंभ :-*

*(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)*

रोजगार में वृद्धि होगी। सामाजिक कार्य करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। नए काम मिल सकते हैं। बाहर जाने का मन बनेगा। प्रसन्नता तथा संतुष्टि रहेगी। जल्दबाजी न करें। नई योजना बनेगी। कार्यस्थल पर परिवर्तन हो सकता है।


🐟 *राशि फलादेश मीन :-*

*(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)*

धनलाभ के अवसर हाथ आएंगे। चारों दिशाओं से सफलता प्राप्त होगी। प्रसन्नता में वृद्धि होगी। सत्संग का लाभ मिलेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। राजकीय सहयोग प्राप्त होगा। व्यस्तता के चलते स्वास्थ्‍य प्रभावित हो सकता है। थकान रहेगी। तंत्र-मंत्र में रुचि जागृत होगी।


☯ *आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो ।*


।। 🐚 *शुभम भवतु* 🐚 ।।


🇮🇳🇮🇳 *भारत माता की जय*  🚩🚩




🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳

You Tube: 
1. Youtube:  ग्रह वाणी   
https://youtu.be/RwbixOslOhI

2. Youtube:  B I News
https://youtu.be/VwwU7GSmc8o?si=Y4y_DG_etYEolPQ0


PLEASE:-
भारत माता की जय



विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने थामा कांग्रेस का हाथ


पदक चूकने पर संन्यास, भारत आने पर कांग्रेस नेताओं से मुलाकात, ऐसे खिलाड़ी से नेता बनीं विनेश

एक महीने में कैसे पलट गई विनेश की जिंदगी? अखाड़े से निकलकर राजनीति में एंट्री


दिल्ली में पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं। पार्टी में शामिल होने से पहले दोनों ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से उनके आवास पर मुलाकात की। पार्टी में शामिल होने से पहले विनेश ने रेलवे के पद से इस्तीफा भी दे दिया है।


हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया की राजनीति में एंट्री हो चुकी है। दिल्ली में शुक्रवार को दोनों कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। इससे
 पहले दोनों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से उनके आवास पर मुलाकात की। भाजपा में शामिल होने के बाद विनेश फोगाट ने कहा कि उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश रहेगी। कांग्रेस ने हमारे आंसुओं को समझा। बुरे टाइम में पता चलता है कि आपका कौन है। ये देश के लोगों की सेवा का मौका है। नई पारी की शुरूआत मेरे लिए गर्व की बात है।

हरियाणा में इस वक्त चुनावी हलचल तेज हो गई हैं। यहां 5 अक्तूबर को मतदान होगा। नतीजे जम्मू कश्मीर के साथ 8 अक्तूबर को आएंगे। चुनाव की तारीखों के एलान के बाद सभी दल चुनाव मैदान में उतर चुके हैं। पार्टियां प्रत्याशी तय करने के लिए लगातार बैठकें कर रही हैं। पिछले दिनों भाजपा ने 67 उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी। अब एक बड़े घटनाक्रम में पहलवान विनेश फोगाट कांग्रेस में शामिल हो गई हैं। ओलंपिक में पदक से चूकने के बाद ही उन्होंने खेल से संन्यास की घोषणा कर दी थी। इसके बाद ही उनके और ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया के राजनीतिक दंगल में उतरने की अटकलें शुरू हो गई थीं। 

पिछले एक महीने में उनके जीवन उतार-चढ़ाव भरा रहा है। पहले वह ओलंपिक के फाइनल में पहुंची, लेकिन उन्हें कैटेगरी से अधिक बढ़े वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी। अब वह राजनीति में दांव लगाएंगी।


पूर्व भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की अब राजनीति में एंट्री हो गई है। उन्होंने पहलवान बजरंग पूनिया के साथ कांग्रेस का दामन थाम लिया है। शुक्रवार को दोनों 2:30 बजे कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे। इससे पहले दोनों ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी। दोनों के हरियाणा विधानसभा चुनाव में लड़ने की संभावना है। 

विनेश फोगाट की राजनीति में एंट्री चौंकाने वाली है। ठीक एक महीने पहले वह कुश्ती के मैदान में दांव लगा रही थीं, आज छह सितंबर यानी को उनका राजनीति में डेब्यू हो रहा है। पिछले एक महीने में उनके जीवन उतार-चढ़ाव भरा रहा है। पहले वह ओलंपिक के फाइनल में पहुंची, लेकिन उन्हें कैटेगरी से अधिक बढ़े वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी। अब वह राजनीति में दांव लगाएंगी।

विनेश ने बड़े-बड़े टूर्नामेंट में देश का नाम रोशन किया। ओलंपिक पदक लाने से पहले उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों के अलावा एशियाई खेल, विश्व चैंपियनशिप और एशियाई चैंपियनशिप में तिरंगा लहराया है। 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के बलाली गांव में विनेश फोगाट का जन्म हुआ। विनेश का जन्म भारत के सबसे प्रसिद्ध कुश्ती परिवार में हुआ। विनेश के ताऊ महावीर सिंह ने फोगाट बहनों को बहुत कम उम्र से ही इस खेल से परिचय करा दिया था। विनेश भी अपनी चचेरी बहनों गीता फोगाट और बबीता कुमारी के नक्शेकदम पर चल पड़ीं। महज नौ साल की उम्र में विनेश के पिता का अचानक निधन हो गया था। विनेश के ताऊ जी ने अपनी बेटियों विनेश को भी कुश्ती सिखानी शुरू की। लड़कियों को पहलवानी सिखाने पर फोगाट परिवार को समाज में ताने दिए जाते थे, लेकिन किसी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।
विनेश फोगाट का करियर
2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश फोगाट ने अपना पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता। उन्होंने स्वर्ण जीता तो ओलंपिक खेलों में कदम रखने के लिए आत्मविश्वास बढ़ा। फिर 2016 रियो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। हालांकि, उस दौरान वह पदक जीतने से चूक गईं, लेकिन इसके बाद उन्होंने 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण हासिल किया

नूर सुल्तान में पहला विश्व चैंपियनशिप पदक हासिल किया और इससे पहले एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर सभी को हैरान कर दिया। 2021 एशियाई चैंपियनशिप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। टोक्यो ओलंपिक का हिस्सा बनीं। साथ ही राष्ट्रमंडल खेल 2022 में लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। विनेश फोगाट तीन राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।

पिछले साल खेल प्रणाली के खिलाफ किया था आंदोलन
पिछले साल यानी 2023 में 18 जनवरी को जब विनेश समेत भारत के कुछ दिग्गज पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे तो पूरा देश हिल गया। महिला खिलाड़ियों ने तब कुश्ती संघ के अध्यक्ष रहे बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। मामला बढ़ा तो बृजभूषण को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी। भारतीय कुश्ती संघ में चुनाव का एलान हुआ और बृजभूषण के करीबी संजय सिंह 21 दिसंबर को अध्यक्ष चुने गए। संजय सिंह के अध्यक्ष बनते ही विनेश की साथी पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ने का एलान कर दिया। उनके बाद बजरंग पूनिया ने पद्मश्री लौटा दिया और पैरा पहलवान वीरेंद्र सिंह (गूंगा पहलवान) ने भी पद्मश्री लौटाने की बात की। इसके बाद खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया। तदर्थ समिति बनाई गई तो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ ने भारतीय कुश्ती संघ को निलंबित कर दिया। हालांकि, संजय सिंह को पहलवान अध्यक्ष मानने को तैयार हुए और आईओसी ने निलंबन हटा लिया। हालांकि, बृजभूषण पर आरोप तय होने के बाद सजा नहीं मिली तो विनेश ने भी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार लौटाने का एलान कर दिया।

चयन ट्रायल को लेकर भी हुआ था बवाल
इसके बाद ओलंपिक चयन ट्रायल को लेकर भी खूब बवाल हुआ। किन्हें दिया जाएगा। अंतिम पंघाल भारत का उभरता सितारा साबित हुईं। ऐसे में विनेश को अपना मूल भारवर्ग 53 किलोग्राम छोड़ना पड़ा और वह भार घटाकर 50 किलोग्राम कैटेगरी में आ गईं। हालांकि, बवाल यहीं तक नहीं रुका। कौन सी एथलीट जाएगी और कौन नहीं, इसको लेकर कुश्ती संघ को फैसला करना था और उन्होंने ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले एथलीट्स के लिए दो चयन ट्रायल रखवाए। हालांकि, बाद में कुश्ती संघ ने चयन ट्रायल रद्द कर दिया और इस तरह विनेश ही ओलंपिक में उतरीं। हालांकि, आंदोलन में शामिल होने के कारण कहा गया कि उनकी तैयारी अच्छी नहीं है। विनेश हमेशा कहती रहीं कि उनका सपना भारत को ओलंपिक पदक दिलाना रहा है। 

 

बारादेवी चौराहे पर बना झमाझम होटल हुआ बन्द

बारादेवी चौराहे पर बना झमाझम होटल हुआ बन्द

कानपुर बारादेवी चौराहे पर बना झमाझम होटल में खाद्य विभाग की टीम ने छापा मारा...।सीवर भराव के बीच आटा, दाल, चावल की बोरिया, इतना ही नहीं खाद्य पदार्थ पर सीवर का पानी चू रहा था, काकरोच घूमते मिले, कटी हुई सब्जियां कूड़े पर थी.. होटल का लाइसेंस मौके पर कैंसिल करते हुए होटल बंद कराया गया



 

कम उम्र वालों को भी पड़ रहा हार्ट अटैक  - कारण धूम्रपान.तनाव

कम उम्र वालों को भी पड़ रहा हार्ट अटैक -कारण धूम्रपान तनाव

45 हजार मरीजों के अध्ययन में हुआ खुलासा


हार्ट हास्पिटलों में कम और अधिक उम्र वालों की संख्या लगभग बराबर हुई है। तीन साल में 45 हजार रोगियों के अध्ययन से पता चला है कि स्मोकिंग और तनाव की वजह से कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक पड़ रहा है।


स्मोकिंग, तनाव, बिगड़े खानपान और व्यायाम में कोताही ने 40 साल से कम उम्र के हार्ट रोगियों की संख्या बढ़ा दी है। पहले 40 साल से कम और अधिक उम्र के रोगियों में 30 और 70 फीसदी का अंतर होता था, लेकिन चार सालों में इन आयु वर्गों के रोगियों की संख्या 50-50 प्रतिशत हो गई है। तीन सालों में हार्ट हॉस्पिटल, में हार्ट अटैक के लक्षण के साथ आए 45 हजार रोगियों के अध्ययन से यह तथ्य उजागर हुआ है। इन रोगियों में 75 फीसदी ने हार्ट अटैक के लक्षण उभरने के पहले कभी जांच ही नहीं कराई।

हार्ट हॉस्पिटल में आए हार्ट अटैक के लक्षणों वाले रोगियों के खानपान, दिनचर्या आदि का ब्योरा लिया गया। इसके साथ ही हेल्थ रिकार्ड की जांच की गई। इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रोफेसर राकेश वर्मा ने बताया कि पहले हाइपरटेंशन, कोलेस्ट्रॉल सरीखी दिक्कतें 40 साल के बाद के आयु वर्ग में अधिक होती रहीं, लेकिन अब इन रोगों का आयु वर्ग घट गया है। इंस्टीट्यूट में आने वाले आधे रोगियों की उम्र 40 और इससे कम होती है। 25 साल की उम्र के रोगी आ रहे हैं।
स्मोकिंग, स्ट्रेस, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लीसिराइड और व्यायाम की कमी 40 साल से कम और अधिक आयु वर्ग दोनों में पाई गई है। अलग-अलग कारणों से तनाव दोनों वर्गों के रोगियों में पाया गया है। स्ट्रेस के कारण स्मोकिंग की अधिकता हो जाती है, जिससे और जटिलताएं पैदा होने लगती हैं। प्रोफेसर वर्मा ने बताया कि शुरुआत में कोई जांच न कराने की वजह से रोग पता नहीं चलता। जब समस्या चरम पर पहुंचती तो जांचें होती हैं। अगर पहले जांचें हो जाएं तो एहतियात बरतकर जटिलताओं से बचा जा सकता है।

40 साल से कम आयु वर्ग में प्रमुख कारण
  • स्मोकिंग, स्ट्रेस, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लीसिराइड आदि का बढ़ना, व्यायाम न करना।
40 साल से अधिक आयु वर्ग में प्रमुख कारण
  • डायबिटीज, हाइपरटेंशन, स्ट्रेस, व्यायाम की कमी, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लीसिराइड बढ़ना।

हार्ट अटैक के रोगियों का आंकड़ा
प्रतिदिन औसतन: 42 रोगी
महीने में औसतन: 1260 रोगी
साल में औसतन: 15000 रोगी ब्रॉट डे आते औसत पांच रोगी

पहले कोई पहले जांच नहीं कराई होती है
कानपुर, कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट की ओपीडी में ब्रॉट डेड आने वाले रोगियों का औसत प्रतिदिन पांच का होता है। इन रोगियों का कोई रिकार्ड नहीं होता। रोगियों की हिस्ट्री पता नहीं चल पाती। परिजनों से बातचीत करने पर पता चलता है कि इनमें ज्यादातर ऐसे मामले होते हैं, जिन्होंने पहले कोई पहले जांच नहीं कराई होती। अचानक तबीयत बिगड़ती है और मौत हो जाती है।

         

आज का पंचांग दिन शुक्रवार,दिनांक:- 06/09/2024,

                      || 🕉️ ||

                 🌞सुप्रभातम🌞 

       📜«««आज का पञ्चांग»»»📜

          दिनांक:- 06/09/2024,  शुक्रवार*

        

कलियुगाब्द.......................5126

विक्रम संवत्......................2081

शक संवत्.........................1946

मास..............................भाद्रपद

पक्ष..................................शुक्ल

तिथी...............................तृतीया

दोप 03.01 पर्यंत पश्चात चतुर्थी

रवि............................दक्षिणायन

सूर्योदय............प्रातः 06.11.14 पर

सूर्यास्त..........संध्या 06.39.53पर

सूर्य राशि............................सिंह

चन्द्र राशि..........................कन्या

गुरु राशि............................वृषभ

नक्षत्र.................................हस्त

प्रातः 09.19 पर्यंत पश्चात चित्रा

योग.................................शुक्ल

रात्रि 10.04 पर्यंत पश्चात ब्रह्मा

करण................................गरज

दोप 03.01 पर्यंत पश्चात वणिज

ऋतु.......................(नभस्य) वर्षा

दिन..............................शुक्रवार


🇬🇧 *आंग्ल मतानुसार :-*

06 सितम्बर सन 2024 ईस्वी ।


☸ शुभ अंक.......................6

🔯 शुभ रंग...............आसमानी


⚜️ *अभिजीत मुहूर्त :-*

दोप 12.00 से 12.49 बजे तक ।


👁‍🗨 *राहुकाल (अशुभ) :-*

प्रात: 10.52 से 12.24 तक । 


🚦 *दिशाशूल :-*

पश्चिमदिशा - यदि आवश्यक हो तो जौ का सेवन कर यात्रा प्रारंभ करें। 


🌞 *उदय लग्न तालिका -*

*सिंह*

04:46:20 06:58:11

*कन्या*

06:58:11 09:08:48

*तुला*

09:08:48 11:23:26

*वृश्चिक*

11:23:26 13:39:36

*धनु*

13:39:36 15:45:13

*मकर*

15:45:13 17:32:19

*कुम्भ*

17:32:19 19:05:52

*मीन*

19:05:52 20:37:04

*मेष*

20:37:04 22:17:49

*वृषभ*

22:17:49 24:16:28

*मिथुन*

24:16:28 26:30:10

*कर्क*

26:30:10 28:46:20


✡ *चौघडिया :-*

प्रात: 07.46 से 09.18 तक लाभ

प्रात: 09.18 से 10.51 तक अमृत

दोप. 12.23 से 01.56 तक शुभ

सायं 05.01 से 06.34 तक चंचल

रात्रि 09.29 से 10.56 तक लाभ । 


📿 *आज का मंत्रः*

॥ ॐ वामनाय नमः॥


📢 *सुभाषितानि :-*

*श्रीमद्भगवतगीता (नवमोऽध्यायः - राजविद्याराजगुह्ययोग:) -*

मयाध्यक्षेण प्रकृतिः सूयते सचराचरम् ।

हेतुनानेन कौन्तेय जगद्विपरिवर्तते ॥९- १०॥

अर्थात :

हे अर्जुन! मुझ अधिष्ठाता के सकाश से प्रकृति चराचर सहित सर्वजगत को रचती है और इस हेतु से ही यह संसारचक्र घूम रहा है॥10॥ 


🍃 *आरोग्यं :-*

1. खराश या सूखी खाँसी के लिये अदरक और गुड़ -

गले में खराश या सूखी खाँसी होने पर पिसी हुई अदरक में गुड़ और घी मिलाकर खाएँ। गुड़ और घी के स्थान पर शहद का प्रयोग भी किया जा सकता है। आराम मिलेगा।


2. दमे के लिये तुलसी और वासा -

दमे के रोगियों को तुलसी की १० पत्तियों के साथ वासा (अडूसा या वासक) का २५० मिलीलीटर पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर दें। लगभग २१ दिनों तक सुबह यह काढ़ा पीने से आराम आ जाता है। 


3. अरुचि के लिये मुनक्का हरड़ और चीनी -

भूख न लगती हो तो बराबर मात्रा में मुनक्का (बीज निकाल दें), हरड़ और चीनी को पीसकर चटनी बना लें। इसे पाँच छह ग्राम की मात्रा में (एक छोटा चम्मच), थोड़ा शहद मिला कर खाने से पहले दिन में दो बार चाटें।


⚜ *आज का राशिफल :-* 


🐏 *राशि फलादेश मेष :-*

*(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)*

संतान की आजीविका संबंधी समस्या का हल निकलेगा। किसी शुभचिंतक से मेल-मुलाकात का हर्ष होगा। लापरवाही से काम न करें। शत्रु सक्रिय रहेंगे। कुसंगति से हानि होगी। व्ययवृद्धि होगी। लेन-देन में सावधानी रखें, जोखिम न लें।


🐂 *राशि फलादेश वृष :-*

*(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)*

यात्रा, नौकरी व निवेश मनोनुकूल रहेंगे। परीक्षा आदि में सफलता मिलेगी। नवीन वस्त्राभूषण की प्राप्ति होगी। पारिवारिक कष्ट एवं समस्याओं का अंत संभव है। व्यापार-व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। आय से अधिक व्यय न करें। परोपकार में रुचि बढ़ेगी।


👫 *राशि फलादेश मिथुन :-*

*(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)*

डूबी हुई रकम प्राप्त होगी। आय में वृद्धि होगी। यात्रा, नौकरी व निवेश में लाभ के योग बन रहे हैं। प्रमाद न करें। आकस्मिक लाभ व निकटजनों की प्रगति से मन में प्रसन्नाता रहेगी। परिश्रम से स्वयं के कार्यों में भी शुभ परिणाम आएंगे। क्रोध एवं उत्तेजना पर संयम रखें।


🦀 *राशि फलादेश कर्क :-*

*(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)*

योजना फलीभूत होगी। नए अनुबंध होंगे। कष्ट होगा। पारिवारिक जिम्मेदारी बढ़ने से व्यस्तता बढ़ेगी। कार्य में नवीनता के भी योग हैं। संतान के व्यवहार से समाज में सम्मान बढ़ेगा। स्वास्थ्य खराब हो सकता है। कार्यस्थल पर परिवर्तन लाभ में वृद्धि करेगा।


🦁 *राशि फलादेश सिंह :-*

*(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)*

आज अध्यात्म में रुचि बनी रहेगी। यात्रा, नौकरी व निवेश मनोनुकूल रहेंगे। रुके धन के लिए प्रयत्न जरूर करें। कार्य का विस्तार होगा। दूसरे के कार्यों में हस्तक्षेप से बचें। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। विलासिता के प्रति रुझान बढ़ेगा। कानूनी अड़चन दूर होगी।


👧 *राशि फलादेश कन्या :-*

*(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)*

पारिवारिक जीवन तनावपूर्ण रहेगा। प्रयास अधिक करने पर भी उचित सफलता मिलने में संदेह है। कार्य में विलंब के भी योग हैं। आर्थिक हानि हो सकती है। चोट, चोरी व विवाद आदि से हानि संभव है। जोखिम व जमानत के कार्य टालें, बाकी सामान्य रहेगा।


⚖ *राशि फलादेश तुला :-*

*(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)*

जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। राजकीय बाधा दूर होगी। बेचैनी रहेगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। अर्थ प्राप्ति के योग बनेंगे। विवादों से दूर रहना चाहिए। पिता से व्यापार में सहयोग मिल सकेगा। सरकारी मसले सुलझेंगे। सकारात्मक सोच बनेगी।


🦂 *राशि फलादेश वृश्चिक :-*

*(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)*

आय बढ़ेगी। मन में उत्साहपूर्ण विचारों के कारण समय सुखद व्यतीत होगा। मकान व जमीन संबंधी कार्य बनेंगे। अनायास धन लाभ के योग हैं। व्यापार में वांछित उन्नति होगी। बेरोजगारी दूर होगी। विवाद न करें। संपत्ति की खरीद-फरोख्त हो सकती है।


🏹 *राशि फलादेश धनु :-*

*(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)*

प्रसन्नता बनी रहेगी। नए कार्यों से जुड़ने का योग बनेगा। पारिवारिक जीवन सुखद नहीं रहेगा। पूजा-पाठ में मन लगेगा। इच्छित लाभ होगा। नौकरी में कार्य की प्रशंसा हो सकती है। रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे। किसी बड़े कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।


🐊 *राशि फलादेश मकर :-*

*(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)*

किसी कार्य में प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से जुड़ने की प्रवृत्ति आपके लिए शुभ रहेगी। राज्यपक्ष से लाभ होगा। अपने काम से काम रखें। दांपत्य सुख प्राप्त होगा। बुरी खबर मिल सकती है। विवाद को बढ़ावा न दें। भागदौड़ रहेगी। आय में कमी होगी।


🏺 *राशि फलादेश कुंभ :-*

*(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)*

नई योजनाओं का सूत्रपात होने के योग हैं। मेहनत का फल पूरा-पूरा मिलेगा। मान-सम्मान मिलेगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। लाभ होगा। दूर रहने वाले व्यक्तियों से संपर्क के कारण लाभ हो सकता है। कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। व्यर्थ संदेह न करें।


🐟 *राशि फलादेश मीन :-*

*(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)*

उत्साहवर्धक सूचना मिलेगी। प्रसन्नता रहेगी। अपने प्रयासों से उन्नति पथ प्रशस्त करेंगे। बुद्धि चातुर्य से कठिन कार्य भी आसानी से बनेंगे। व्यापार अच्छा चलेगा। व्यर्थ समय नष्ट न करें। रुका पैसा मिलेगा। मेहमानों का आवागमन होगा। व्यय होगा।


☯ *आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो ।*


।। 🐚 *शुभम भवतु* 🐚 ।।


🇮🇳🇮🇳 *भारत माता की जय*  🚩🚩




You Tube: 
1. Youtube:  ग्रह वाणी   
https://youtu.be/RwbixOslOhI

2. Youtube:  B I News
https://youtu.be/VwwU7GSmc8o?si=Y4y_DG_etYEolPQ0


PLEASE:-
🚩🚩    भारत माता की जय    🚩🚩
  🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳



बेकाबू ट्रक गुजैनी पुल की रेलिंग तोड़कर नीचे गिरा, कानपुर झांसी रेलवे ट्रैक बाधित


बेकाबू ट्रक गुजैनी पुल की रेलिंग तोड़कर नीचे गिरा, कानपुर झांसी रेलवे ट्रैक बाधित


आवाज इतनी तेज थी कि कुछ लोगों ने सोंचा कि बम फटा और
कुछ लोगों ने सोंचा कि फिर से ट्रक पल्टा

बेकाबू ट्रक गुजैनी पुल की रेलिंग तोड़कर कानपुर झांसी रेलवे ट्रैक पर गिर गया। हादसे में ट्रक चालक की मौत हो गई। हादसे से कानपुर झांसी रेलवे ट्रैक बाधित हो गया।

कानपुर, झांसी रूट पर गुरुवार शाम को तेज रफ्तार ट्रक गुजैनी पुल की रेलिंग तोड़कर रेलवे ट्रैक पर गिर गया, जिसमें चालक की मौत हो गई, जबकि रेलवे ट्रैक पूरी तरह से बाधित हो गया। यह हादसा पिछले महीने 16 अगस्त को साबरमती एक्सप्रेस के पटरी से नीचे उतरने की घटना के महज 300 मीटर पर हुआ। ट्रक ऊपर से नीचे गिरा जिसकी चपेट में आकर ओएचई लाइन भी लटक गई है।

घटना के बाद आरपीएफ और पुलिस मौके पर पहुंच गई। ट्रक में केवल चालक सवार था, जिसको लेकर पुलिस हैलट अस्पताल पहुंची, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हादसे के बाद ट्रैक पर लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। पुलिस और आरपीएफ के निर्देश पर लोगों को हटाया गया। सूचना पर डिप्टी सीटीएम आशुतोष सिंह और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। ट्रैक को खाली कराने का कार्य जारी है। ओएचई लाइन को ठीक करने के लिए तीन टावर वैगन आ रही हैं। एक वैगन लोको शेड से मौके पर पहुंच गया है, जबकि एक घाटमपुर और दूसरा झांसी की ओर से आ रहा है।

क्षेत्रीय ऑटो चालक सुशील ने बताया कि ट्रक के गिरने से तेज आवाज आई थी, जबकि ओएचई से टकराने के बाद चिंगारी भी निकली थी। ओएचई का तार नीचे लटक गया था, जिसकी वजह से करंट लगने की आशंका से पास जाने की किसी ने हिम्मत नहीं जुटाई। कुछ लोग दूर से जरूर वीडियो बना रहे थे। पुलिस ने उन्हें खदेड़कर किनारे किया। घटनास्थल पर घना अंधेरा होने से शुरूआत में बचाव कार्य में काफी दिक्कतें आई।

सिद्धार्थ सिंह 

        

आज का पंचांग,दिन,गुरुवार,दिनांक 05/09/2024,

                 || 🕉️ ||

             🌞सुप्रभातम🌞 

             आज का पञ्चांग

        दिनाँक:- 05/09/2024, गुरुवार 

कलियुगाब्द.......................5126

विक्रम संवत्......................2081

शक संवत्.........................1946

मास.................................भाद्रपद

पक्ष....................................शुक्ल

तिथी...............................द्वितीया

दोप 12.22 पर्यंत पश्चात तृतीया

रवि............................दक्षिणायन

सूर्योदय.......प्रातः 06.10.08 पर

सूर्यास्त........संध्या 06.40.50 पर

सूर्य राशि.............................सिंह

चन्द्र राशि..........................कन्या

गुरु राशि............................वृषभ

नक्षत्र...................................हस्त

दुसरे दिन प्रातः 09.19 पर्यंत पश्चात चित्रा

योग......................................शुभ

रात्रि 08.58 पर्यंत पश्चात शुक्ल

करण...............................कौलव

दोप 12.22 पर्यंत पश्चात तैतिल

ऋतु........................(नभस्य) वर्षा

दिन..................................गुरुवार


 *आंग्ल मतानुसार :--*

05 सितम्बर सन 2024 ईस्वी ।


⚜️ *अभिजीत मुहूर्त :-*

प्रातः 12.00 से 12.49 तक  ।


👁‍🗨 *राहुकाल :-*

दोपहर 01.57 से 03.30 तक ।


🌞 *उदय लग्न मुहूर्त :-*

*सिंह*

04:50:17 07:02:07

*कन्या*

07:02:07 09:12:45

*तुला*

09:12:45 11:27:23

*वृश्चिक*

11:27:23 13:43:33

*धनु*

13:43:33 15:49:09

*मकर*

15:49:09 17:36:16

*कुम्भ*

17:36:16 19:09:49

*मीन*

19:09:49 20:41:01

*मेष*

20:41:01 22:21:45

*वृषभ*

22:21:45 24:20:24

*मिथुन*

24:20:24 26:34:07

*कर्क*

26:34:07 28:50:17


🚦 *दिशाशूल :-*

दक्षिणदिशा - यदि आवश्यक हो तो दही या जीरा का सेवन कर यात्रा प्रारंभ करें ।


☸ शुभ अंक.......................5

🔯 शुभ रंग.......................पीला


✡ *चौघडिया :-*

प्रात: 10.51 से 12.24 तक चंचल

दोप. 12.24 से 01.57 तक लाभ

दोप. 01.57 से 03.29 तक अमृत

सायं 05.02 से 06.35 तक शुभ

सायं 06.35 से 08.02 तक अमृत

रात्रि 08.02 से 09.29 तक चंचल


📿 *आज का मंत्र :-*

|। ॐ परमात्मने नम: ।|


📢 *सुभाषितानि :-*

*श्रीमद्भगवतगीता (नवमोऽध्यायः - राजविद्याराजगुह्ययोग:) -*

प्रकृतिं स्वामवष्टभ्य विसृजामि पुनः पुनः ।

भूतग्राममिमं कृत्स्नम- वशं प्रकृतेर्वशात् ॥९- ८॥

अर्थात :

अपनी प्रकृति को अंगीकार करके स्वभाव के बल से परतंत्र हुए इस संपूर्ण भूतसमुदाय को बार-बार उनके कर्मों के अनुसार रचता हूँ॥8॥ 


🍃 *आरोग्यं :-*

नींबू के घरेलु नुस्खे : गुण में मीठा, स्वाद में खट्टा -


* सुबह-शाम एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर पीने से मोटापा दूर होता है।


* बवासीर (पाइल्स) में रक्त आता हो तो नींबू की फांक में सेंधा नमक भरकर चूसने से रक्तस्राव बंद हो जाता है।


* आधे नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर चाटने से तेज खाँसी, श्वास व जुकाम में लाभ होता है।


* नींबू ज्ञान तंतुओं की उत्तेजना को शांत करता है। इससे हृदय की अधिक धड़कन सामान्य हो जाती है। उच्च रक्तचाप के रोगियों की रक्तवाहिनियों को यह शक्ति देता है।


* एक नींबू के रस में तीन चम्मच शकर, दो चम्मच पानी मिलाकर, घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद अच्छे से सिर धोने से रूसी दूर हो जाती है व बाल गिरना बंद हो जाते हैं।


* एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर सेंधा नमक मिलाकर सुबह-शाम दो बार नित्य एक महीना पीने से पथरी पिघलकर निकल जाती है।


⚜ *आज का राशिफल :-*


🐏 *राशि फलादेश मेष :-*

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)

जीवनसाथी पर आपसी मेहरबानी रहेगी। जल्दबाजी में धनहानि हो सकती है। व्यवसाय में वृद्धि होगी। नौकरी में सुकून रहेगा। निवेश लाभप्रद रहेगा। कार्य बनेंगे। घर-बाहर सुख-शांति बने रहेंगे। मन की चंचलता पर नियंत्रण रखें। कानूनी अड़चन दूर होकर स्थिति अनुकूल रहेगी।


🐂 *राशि फलादेश वृष :-*

(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

पार्टनरों का सहयोग समय पर मिलने से प्रसन्नता रहेगी। नौकरी में मातहतों का सहयोग मिलेगा। व्यवसाय ठीक-ठीक चलेगा। स्थायी संपत्ति की खरीद-फरोख्त से बड़ा लाभ हो सकता है। प्रतिद्वंद्विता रहेगी। आय में वृद्धि होगी। चोट व रोग से बाधा संभव है। दूसरों के काम में दखलंदाजी न करें।


👫 *राशि फलादेश मिथुन :-*

(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

नौकरी में अनुकूलता रहेगी। पार्टी व पिकनिक की योजना बनेगी। मित्रों के साथ समय अच्‍छा व्यतीत होगा। स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा। बौद्धिक कार्य सफल रहेंगे। किसी प्रबुद्ध व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। वाणी पर नियंत्रण रखें। शत्रु सक्रिय रहेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी।


🦀 *राशि फलादेश कर्क :-*

(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

बेवजह लोगों से कहासुनी हो सकती है। व्यवसाय से संतुष्टि नहीं रहेगी। पार्टनरों से मतभेद हो सकते हैं। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। जल्दबाज न करें। घर-बाहर अशांति रहेगी। कार्य में रुकावट होगी। आय में कमी तथा नौकरी में कार्यभार रहेगा। दु:खद समाचार मिलने से नकारात्मकता बढ़ेगी।


🦁 *राशि फलादेश सिंह :-*

(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

अपना प्रभाव बढ़ा पाएंगे। नौकरी में अनुकूलता रहेगी। निवेश शुभ रहेगा। मित्रों का सहयोग कर पाएंगे। कर्ज में कमी होगी। संतुष्टि रहेगी। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। व्यापार मनोनुकूल चलेगा। जोखिम व जमानत के कार्य न करें। प्रयास सफल रहेंगे। किसी बड़े कार्य की समस्याएं दूर होंगी।


👧 *राशि फलादेश कन्या :-*

(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

नौकरी में सहकर्मी साथ देंगे। व्यवसाय में जल्दबाजी से काम न करें। चोट व दुर्घटना से बचें। लाभ के अवसर हाथ आएंगे। घर-बाहर स्थिति मनोनुकूल रहेगी। प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। वस्तुएं संभालकर रखें। दूर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।


⚖ *राशि फलादेश तुला :-*

(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। अप्रत्याशित लाभ के योग हैं। भाग्य का साथ मिलेगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। नौकरी में अधिकार बढ़ सकते हैं। जुए, सट्टे व लॉटरी के चक्कर में न पड़ें। निवेश शुभ रहेगा। प्रमाद न करें। उत्तेजना पर नियंत्रण रखें।


🦂 *राशि फलादेश वृश्चिक :-*

(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आय में निश्चितता रहेगी। अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे। व्यवस्था नहीं होने से परेशानी रहेगी। व्यवसाय में कमी होगी। नौकरी में नोकझोंक हो सकती है। पार्टनरों से मतभेद हो सकते हैं। थकान महसूस होगी। अपेक्षित कार्यों में विघ्न आएंगे। चिंता तथा तनाव रहेंगे।


🏹 *राशि फलादेश धनु :-*

(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)

व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल रहेगी। धनार्जन होगा। जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। अज्ञात भय व चिंता रहेंगे। बगैर मांगे किसी को सलाह न दें। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। यात्रा सफल रहेगी। नेत्र पीड़ा हो सकती है। लेन-देन में सावधानी रखें।


🐊 *राशि फलादेश मकर :-*

(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)

प्रतिष्ठा वृद्धि होगी। सुख के साधन जुटेंगे। नौकरी में वर्चस्व स्थापित होगा। आय के स्रोत बढ़ सकते हैं। व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। निवेश शुभ रहेगा। घर-बाहर सहयोग व प्रसन्नता में वृद्धि होगी। नई योजना बनेगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा। सामजिक कार्य करने की इच्छा जागृत होगी।


🏺 *राशि फलादेश कुंभ :-*

(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

किसी सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर प्राप्त हो सकता है। लाभ के अवसर हाथ आएंगे। प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। मातहतों का सहयोग मिलेगा। दूसरे के काम में दखल न दें। पूजा-पाठ व सत्संग में मन लगेगा। आत्मशांति रहेगी। कोर्ट व कचहरी के कार्य अनुकूल रहेंगे।


🐟 *राशि फलादेश मीन :-*

(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आय बनी रहेगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। मित्र व संबंधी सहायता करेंगे। पुराना रोग बाधा का कारण रहेगा। स्वास्थ्य पर खर्च होगा। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में लापरवाही न करें। छोटी सी गलती से समस्या बढ़ सकती है। जोखिम न लें। क्रोध व उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। विवाद को बढ़ावा न दें।


☯ *आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो ।*


।। 🐚 *शुभम भवतु* 🐚 ।।


🇮🇳🇮🇳 *भारत माता की जय*  🚩🚩





You Tube: 
1. Youtube:  ग्रह वाणी   
https://youtu.be/5YoPweRnUNU

2. Youtube:  B I News
https://youtu.be/VwwU7GSmc8o?si=Y4y_DG_etYEolPQ0


PLEASE:-


भारत माता की जय


Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.