Latest Post

 

चलते-चलते आग का गोला बनी बस, नूंह में 8 लोगों की जिंदा जलकर मौत,

चलते-चलते आग का गोला बनी बस, नूंह में 8 लोगों की जिंदा जलकर मौत, धार्मिक तीर्थ मथुरा-वृंदावन से लौट रहे थे श्रद्धालु, 


नूंह से बड़ा हादसा हो गया है. यहां शुक्रवार की रात श्रद्धालुओं से भरी बस में अज्ञात कारणों से आग लग गई. बस में सवार आठ लोग जिंदा जल गए जबकि दो दर्जन से अधिक बुरी तरह झुलस गए जिन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. चलती बस में आग की लपटें देख स्थानीय लोगों ने आग बुझाने का प्रयास किया. पुलिस को घटना की सूचना दी. जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने बड़ी मशक्कत करते हुए आग पर किसी तरह काबू पा लिया.

हरियाणा के नूंह जिले के तावडू उपमंडल की सीमा से गुजर रहे कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे पर शुक्रवार-शनिवार की रात बड़ा हादसा हो गया. यहां श्रद्धालुओं से भरी बस में अज्ञात कारणों से आग लग गई. बस में सवार 8 लोग जिंदा जल गए, जबकि दो दर्जन से अधिक बुरी तरह झुलस गए. घटना से इलाके में सनसनी फैल गयी है.

  हादसे के शिकार लोग पंजाब और चंडीगढ़ के रहने वाले बताए जा रहे हैं. जो मथुरा और वृंदावन दर्शन कर लौट रहे थे. पुलिस कार्रवाई में जुट गई है. बस में सवार पीड़ित श्रद्धालु सरोज पुंज और पूनम ने बताया कि शुक्रवार को एक टूरिस्ट बस किराए पर कर बनारस और मथुरा वृंदावन दर्शन के लिए निकले थे. बस में 60 लोग सवार थे. जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे. यह सभी नजदीकी रिश्तेदार थे. जो पंजाब के लुधियाना होशियारपुर और चंडीगढ़ के रहने वाले थे.

    पूनम ने बताया कि शुक्रवार-शनिवार की रात वह दर्शन कर वापस लौट रहे थे. देर रात लगभग 1.30 बजे के करीब बस में आग की लपटें दिखाई दीं. उन्होंने बताया कि वह आगे की सीट पर बैठी हुई थी. किसी तरह स्थानीय ग्रामीणों की मदद से उन्हें निकाल लिया गया. जबकि घटनास्थल पर मदद के लिए पहुंचे ग्रामीण साबिर, नसीम, साजिद, एहसान आदि ने बताया कि देर रात करीब 1:30 बजे एक चलती बस में उन्हें आग की लपटें दिखाई दी थीं. उन्होंने आवाज लगाकर चालक को बस रोकने को कहा, लेकिन बस नहीं रुकी. फिर एक युवक ने मोटरसाइकिल पर सवार होकर बस का पीछा किया और चालक को आग लगने सूचना दी.

   जब तक बस रुक पाती तब तक बस में आग काफी तेज हो चुकी थी. ग्रामीणों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का भरसक प्रयास किया. साथ ही पुलिस को भी सूचना दी. ग्रामीणों का कहना था कि पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी करीब बहुत देर से पहुंची. तब तक बस में सवार लोग बुरी तरह झुलस चुके थे. जिनमें 8 की मौत हो गई. तावडू सदर थाना पुलिस ने एंबुलेंस बुलाकर अस्पताल भिजवाया.

  हादसे की सूचना मिलने के कुछ देर बाद पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया भी अपने दलबल के साथ मौके पर पहुंचे. जिन्होंने घटना की जानकारी ली. इसके अलावा तावडू एसडीएम संजीव कुमार, तावडू सदर थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार व डीएसपी आदि मौके पर पहुंचे. इस दौरान मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लगने से जाम की स्थिति बन गई. पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद पूरी स्थिति को नियंत्रण में लिया. फिलहाल मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है.


 

आखिर वो सख्श था कौन जिसने कन्हैया कुमार को जड़ा थप्पड़?

आखिर वो सख्श था कौन जिसने जड़ा कन्हैया कुमार को थप्पड़? हमलावर ने वीडियो जारी कर कहा- सिखा दिया उसे सबक 

बताते चलें वह स्थान जहॉ से भारतीय जनता पार्टी ने लोक सभा का टिकट मनोज तिवारी को दिया है वह स्थान है उत्तर पूर्वी दिल्ली। वहीं इंडीया गठबंधन की तरफ से इसी सीट से कन्हैया कुमार चुनाव लड़ रहे हैं। शुक्रवार को कन्हैया कुमार पर हमला किया गया। माला पहनाने के बहाने से आए एक शख्स ने कन्हैया कुमार पर स्याही फेंकी और उन्हें थप्पड़ मार दिया। इस पूरी घटना की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। कन्हैया कुमार को थप्पड़ मारने वाले शख्स को वहां मौजूद कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने खूब पीटा। हालांकि यह सभी जानना चाहते हैं कि कन्हैया कुमार पर हमला करने वाला शख्स कौन है?

थप्पड़ मारने वाला शख्स आखिर कौन है?

कन्हैया कुमार पर हमला करने वाले आरोपी का नाम है दक्ष चौधरी। दक्ष चौधरी ने इस घटना के बाद का एक वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में उसने कहा, "जिस कन्हैया ने नारे लगाए थे भारत तेरे टुकड़ें होंगे, अफजल हम शर्मिंदा हैं तेरे कातिल जिंदा हैं, उनको हम दोनों ने चांटे से जवाब दिया है।" दक्ष चौधरी ने आगे कहा कि जब तक हमारे जैसे सनातनी जिंदा हैं तब तक भारत के टुकड़े कोई नहीं कर सकता है। वहीं दक्ष चौधरी के साथ मौजूद दूसरा व्यक्ति कहता है कि उसे (कन्हैया कुमार) दिल्ली में घुसने नहीं देंगे। भारतीय सैनिकों को जो रेपिस्ट कहता है। दक्ष ने आगे कहा, "जो कहा था वो कर दिया, उसका बढ़िया इलाज कर दिया।"


BJP -कांग्रेस के बीच शुरू हुई जुबानी जंग

कन्हैया कुमार पर हुए हमले के बाद अब राजनीति भी तेज हो गई है। कांग्रेस पार्टी द्वारा लगातार भाजपा पर निशाना साधा जा रहा है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि जिस व्यक्ति ने कन्हैया कुमार पर हमला किया, उसकी तस्वीरें भी देखी गई हैं भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ। कांग्रेस का कहना है कि भाजपा द्वारा यह हमला कन्हैया कुमार पर कराया गया है। बता दें कि दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार का मुकाबाल दो बार के भाजपा सांसद मनोज तिवारी से है।

आज का पञ्चांग, दिनांक 18/05/2024 दिन शनिवार

 .                 
।। 🕉 ।।

     🚩🌞 *सुप्रभातम्* 🌞🚩

📜««« *आज का पञ्चांग* »»»📜

कलियुगाब्द..........................5126

विक्रम संवत्.........................2081

शक संवत्............................1946

मास...................................बैशाख

पक्ष.....................................शुक्ल

तिथी...................................दशमी

प्रातः 11.22 पर्यंत पश्चात एकादशी

रवि.................................उत्तरायण

सूर्योदय ....प्रातः 05.45.59 पर

सूर्यास्त..............संध्या 07.01.25 पर

सूर्य राशि...............................वृषभ

चन्द्र राशि..............................कन्या

गुरु राशी...............................वृषभ

नक्षत्र.........................उत्तराफाल्गुनी

रात्रि 12.17 पर्यंत पश्चात हस्त

योग.....................................हर्षण

प्रातः 10.18 पर्यंत पश्चात वज्र

करण....................................गरज

प्रातः 11.22 पर्यंत पश्चात वणिज

ऋतु...........................(माधव) वसंत

दिन..................................शनिवार


🇬🇧 *आंग्ल मतानुसार :-*

18 मई सन 2024 ईस्वी ।


☸ शुभ अंक...........................9

🔯 शुभ रंग.........................नीला


⚜️ *अभिजीत मुहूर्त :-*

दोप 11.56 से 12.49 तक ।


👁‍🗨 *राहुकाल :-*

प्रात: 09.06 से 10.44 तक । 


🌞 *उदय लग्न मुहूर्त -*

*वृषभ*

05:36:45 07:34:05

*मिथुन*

07:34:05 09:47:47

*कर्क*

09:47:47 12:03:57

*सिंह*

12:03:57 14:15:45

*कन्या*

14:15:45 16:26:25

*तुला*

16:26:25 18:41:03

*वृश्चिक*

18:41:03 20:57:13

*धनु*

20:57:13 23:02:49

*मकर*

23:02:49 24:49:56

*कुम्भ*

24:49:56 26:23:29

*मीन*

26:23:29 27:54:38

*मेष*

27:54:38 29:36:45


🚦 *दिशाशूल :-*

पूर्व दिशा - यदि आवश्यक हो तो अदरक या उड़द का सेवन कर यात्रा प्रारंभ करें । 


✡ *चौघडिया :-*

प्रात: 07.26 से 09.05 तक शुभ

दोप. 12.22 से 02.01 तक चर

दोप. 02.01 से 03.39 तक लाभ

दोप. 03.39 से 05.18 तक अमृत

संध्या 06.56 से 08.18 तक लाभ

रात्रि 09.39 से 11.00 तक शुभ ।


📿 *आज का मंत्र :-*

।। ॐ गोविन्दाय नम: ।।


📢 *संस्कृत सुभाषितानि -*

*श्रीमद्भगवतगीता (षष्ठोऽध्यायः - आत्मसंयमयोग:) -*

सुखमात्यन्तिकं यत्तद् बुद्धिग्राह्यमतीन्द्रियम् |

वेत्ति यत्र न चैवायं स्थितश्चलति तत्त्वतः॥६-२१॥

अर्थात :

इन्द्रियों से परे, केवल शुद्ध व सूक्ष्म बुद्धि द्वारा ग्रहण करने योग्य अनन्त आनन्द को अनुभव कर यह योगी आत्मा के स्वरूप से विचलित नहीं होता है ॥21॥


🍃 *आरोग्यं सलाह :-*

*बेल के औषधीय गुण -*


16. बेल के बीजों के तेल से मालिश करने से वात विकारों को दूर किया जा सकता है। 


17. बेल के फूलों को पीसकर पानी में मिलाकर, छानकर थोड़ा-थोड़ा सेवन करने से उलटी की समस्या से छुटकारा मिलता है। 


18. कच्ची बेल के फल के टुकड़े करके पानी में उबालकर, छानकर उस पानी से कुल्ले व गरारे करने से मुंह के छाले दूर होते हैं। 


19. पित्त की समस्या होने पर रोगी को बेल का मुरब्बा खिलाने से बहुत लाभ होता है।  


20. बेल की जड़ को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बना लें। यह काढ़ा उन्माद के रोगियों बहुत लाभ देता है।


*आज का राशिफल :-* 


🐏 *राशि फलादेश मेष :-*

*(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)*

दूर यात्रा की योजना बन सकती है। मनपसंद भोजन का आनंद प्राप्त होगा। वरिष्ठजनों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। विद्यार्थी वर्ग सफलता अर्जित करेगा। पठन-पाठन में मन लगेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। बेचैनी रहेगी। धनार्जन सुगम होगा।


🐂 *राशि फलादेश वृष :-*

*(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)*

प्रतिद्वंद्विता बढ़ेगी। पारिवारिक चिंता में वृद्धि होगी। आवश्यक वस्तु समय पर नहीं मिलेगी। तनाव रहेगा। वाणी पर नियंत्रण रखें। किसी के व्यवहार से क्लेश हो सकता है। पुराना रोग उभर सकता है। दु:खद समाचार मिल सकता है, धैर्य रखें। जोखिम व जमानत के कार्य टालें।


👫 *राशि फलादेश मिथुन :-*

*(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)*

प्रयास सफल रहेंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आय के स्रोतों में वृद्धि हो सकती है। व्यवसाय ठीक चलेगा। चोट व रोग से बाधा संभव है। फालतू खर्च होगा। मातहतों का सहयोग प्राप्त होगा। प्रसन्नता रहेगी। जल्दबाजी न करें। शत्रु नतमस्तक होंगे। विवाद को बढ़ावा न दें।


🦀 *राशि फलादेश कर्क :-*

*(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)*

शुभ समाचार मिलेंगे। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। परिवार के साथ मनोरंजन का कार्यक्रम बन सकता है। व्यवसाय ठीक चलेगा। प्रमाद न करें। लेन-देन में सावधानी रखें। शारीरिक कष्ट संभव है। परिवार में तनाव रह सकता है।


🦁 *राशि फलादेश सिंह :-*

*(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)*

आय में वृद्धि होगी। प्रसन्नता में वृद्धि होगी। पारिवारिक चिंता बनी रहेगी। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे। अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। सट्टे व लॉटरी से दूर रहें। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। कोई बड़ी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।


👩🏼‍🦰 *राशि फलादेश कन्या :-*

*(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)*

घर-बाहर सहयोग मिलेगा। अपेक्षाकृत कार्यों समय पर संपन्न होंगे। आय में वृद्धि हो सकती है। अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे। कर्ज लेना पड़ सकता है। स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा। किसी विवाद में उलझ सकते हैं। चिंता तथा तनाव रहेंगे। जोखिम न उठाएं।


*राशि फलादेश तुला :-*

व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। आय के नए स्रोत प्राप्त हो सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय में लाभ होगा। प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। बेचैनी रहेगी। थकान महसूस होगी। वरिष्ठजन सहयोग करेंगे। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे।


🦂 *राशि फलादेश वृश्चिक :-*

*(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)*

सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। पार्टनरों का सहयोग मिलेगा। कारोबारी अनुबंधों में वृद्धि हो सकती है। समय का लाभ लें। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। नेत्र पीड़ा हो सकती है। कानूनी बाधा आ सकती है। विवाद न करें। नई आर्थिक नीति बनेगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा।


🏹 *राशि फलादेश धनु :-*

*(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)*

कोर्ट व कचहरी के काम अनुकूल होंगे। पूजा-पाठ में मन लगेगा। तीर्थयात्रा की योजना बनेगी। लाभ के अवसर हाथ आएंगे। व्यवसाय ठीक चलेगा। सुख के साधनों पर व्यय हो सकता है। पारिवारिक सहयोग मिलेगा। प्रमाद न करें। बेचैनी रहेगी। चोट व रोग से बचें। काम का विरोध होगा। तनाव रहेगा।


🐊 *राशि फलादेश मकर :-*

*(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)*

कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। दूसरों के झगड़ों में न पड़ें। राज्य के प्रतिनिधि सहयोग करेंगे। स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा। विवाद से क्लेश संभव है। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में लापरवाही न करें। अपेक्षित कार्यों में अप्रत्याशित बाधा आ सकती है। तनाव रहेगा।


🏺 *राशि फलादेश कुंभ :-*

*(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)*

व्यवसाय ठीक चलेगा। धन प्राप्ति सुगम होगी। ऐश्वर्य के साधनों पर बड़ा खर्च हो सकता है। जल्दबाजी न करें। कष्ट, भय, चिता व बेचैनी का वातावरण बन सकता है। कोर्ट व कचहरी के काम मनोनुकूल रहेंगे। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। प्रसन्नता रहेगी। मातहतों से संबंध सुधरेंगे।


🐟 *राशि फलादेश मीन :-*

*(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)*

भूमि, भवन, दुकान व फैक्टरी आदि के खरीदने की योजना बनेगी। रोजगार में वृद्धि होगी। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। अपरिचितों पर अतिविश्वास न करें। प्रमाद न करें। कुबुद्धि हावी रहेगी। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा।


☯ *आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो |*


🐚 *।। शुभम भवतु ।।*🐚

https://youtu.be/lecMgBlIHls

www.newsbin24.com

 🇮🇳🇮🇳 *भारत माता की जय* 🚩🚩

हार्ट अटैक के लक्षण, इलाज और रोकथाम


हार्ट अटैक के लक्षण, इलाज और रोकथाम

  Heart Attack के लक्षण क्या हैं?

1. हार्ट अटैक का सबसे प्राथमिक लक्षण है सीने में दर्द होना जिसे angina pain कहते है। यह एक pressure , heaviness या tightness जैसे महसूस होने लगता है। जो केवल बाएं(left side ) तरफ नहीं होता बल्कि बिच में या दाए तरफ भी होता है। यह दर्द पेट के ऊपर की तरफ जाता है कभी बाए हाथ या कंधे की तरफ जाता है कई बार जबड़े में या दांत में भी दर्द हो सकता है।

2. यह दर्द चले से या परिश्रम करने से बढ़ता है , थोड़ा आराम करने से कम होता है।

3. सांस की तकलीफ और पसीना आना।

4. कुछ लोगो को गैस होने की फीलिंग आती है।

तो ये सारे हार्ट अटैक के लक्षण है।

एक अभ्यास में ऐसे देखा गया है की जो लोग गैस होने के बारेमें शिकायत करते है उनको वास्तविक हार्ट की शिकायत होती है। इसलिए जब ये तकलीफ हो तो आपको नजरअंदाज नहीं करना है और तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना है।


हार्ट अटैक आने पर क्या करें?

प्राथमिक यदि आपके पास Disprin, Ecosprin या Aspirin है, तो आपको इसे रोगी को देना चाहिए। Disprin, -Ecosprin या Aspirin ये दवाएं रक्त के Clotting को रोकती है।

अगर किसीके घर में कोई हार्ट पेशेंट हो तो sorbitrate की 5mg की टेबलेट जीभ के निचे रखनी है , इसे दर्द की तीव्रता थोड़ी कम हो जाती है।

तुरंत नजदीकी हस्पताल के ambulance से संपर्क करना है। 




हार्ट अटैक का इलाज

जब पेशेंट हस्पताल में आ जाता है हार्ट की शिकायत लेके तो डॉक्टर कहते है की इसलिए सबसे सही ट्रीटमेंट primary Angioplasty है इसका मतलब यह है की angiography करना जिसमे blockage कहा है इसकी जांच की जाती है और जो block है उसे खोल के stent रखा जाता है तो इसे primary Angioplasty कहा जाता है।

यह काफी अच्छी ट्रीटमेंट है क्योकि इससे artery का blood flow पूरी तरह से restore हो जाता है। Angioplasty के कारण Heart की Pumping दर बढ़ जाता है |

जहा पे ये सेवाएं उपलब्ध नहीं होती वह ऐसे मरीजों को ICU में जाना जरुरी है ताकि Clot Dissolving इंजेक्शन दिया जा सके। इस injection को Fibrinolytic therapy कहा जाता है। इस इंजेक्शन का लाभ 50% लोगोको होता है जिनको नहीं हुआ तो उन्हें higher center में shift किया जाता है जहा angiography या जरुरत हो तो angioplasty की जाती है।


Covid 19 and Heart disease

कई मरीज सॉस की शिकायत लेकर आते हैंऔर डॉक्टर्स देखते है की जो lungs में कंजेशन होता है जिसे pulmonary edema कहा जाता है , तो इसका मतलब यही है की patient हो heart failure है। ऐसे में डॉक्टर को यह ढूढ़ना मुश्किल हो जाता है की ये covid के कारण है या पेहले से कोई बीमारी है। एक समय डॉक्टर पहेले की रिपोर्ट्स देखते है। लेकिन जिन लोगो को पहले से ही हार्ट की शिकायत होती है उन्हें heart failure हो सकता है।


Mild Heart Attack और Major Heart Attack का क्या मतलब होता है?

जब Heart Pumping 45% से ऊपर होता है तो इसे Mild Heart Attack के रूप में जाना जाता है और जब यह 45% से कम होता है तो इसे Major Heart Attack कहा जाता है। Heart Attack के कारण हृदय गति में वृद्धि होती है। हार्ट अटैक major हो या mild हो हर हार्ट अटैक critical होता है।

क्या Angioplasty के बाद हमारी Lifestyle सामान्य रहेगी?

दिल के दौरे के कारण अंदर के घाव को ठीक होने में ६ से ७ सप्ताह लगते हैं। अगले दिल के दौरे के जोखिम को रोकने के लिए आपको नियमित रूप से दवाएं लेनी चाहिए, डॉक्टर के पास जाना चाहिए, और यदि संभव हो तो Cardiac Rehabilitation में शामिल होना चाहिए।

आगे से ध्यान रखने योग्य बातें 

दिल के दौरे के जोखिम को रोकने के लिए Diabetes, Blood Pressure, LDL level in Colostrum और Smoking को रोकें।

10 सााल में विकास का गवाह बना बुन्देलखण्ड-योगी

 

10 सााल में विकास का गवाह बना बुन्देलखण्ड-योगी

सीएम योगी ने कहा कि आज का बुंदेलखंड में और 10 साल पहले के बुंदेलखंड में जमीन आसमान का अंतर है. याद करिए यहां 10 वर्ष पहले खनन, जंगल, भू-माफिया हावी थे यहां जंगलों में डकैतों का आतंक था, यही कांग्रेस और सपा माफियाओं की संरक्षक है. ये यहां से जनप्रतिनिधि चुनकर भेजते थे, फिर यही लोग जनता का खून चूसने का काम करते थे.

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र हमीरपुर महोबा तिंदवारी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बांदा जिले के पैलानी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा. उन्होंने कहा देश में सिर्फ एक ही बयार चल रही है. 'जो राम को लाए

बुंदेलखंड में बनी तोप से पाकिस्तान वालों की पेंट भीगती है।

डाकबंगला मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी जमकर गरजे। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में बनी तोप से पाकिस्तान वालों की पेंट भीगती है। बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। 


 

17 विदेशी नागरिकों को उनके देश वापस भेजें       -सुप्रीम कोर्ट

17 विदेशी नागरिकों को उनके देश वापस भेजें       -सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। भारत के सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में 17 विदेशी नागरिकों को उनके देश वापस भेजने का आदेश दिया है। ये विदेशी नागरिक असम के एक डिटेंशन कैंप में रखे गए थे। जस्टिस अभय एस. ओका और जस्टिस उज्जल भुइयां की बेंच ने यह आदेश दिया कि इन विदेशी नागरिकों क...
पूर्वोत्तर भारत का एक छोटा सा राज्य असम आज पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है. राजनीतिक प्रतिक्रियाओं के शोर में वोटबैंक की दुर्गन्ध का एहसास किया जा सकता है. दरअसल आज असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का अंतिम मसौदा पेश किया गया है जिसमें 40 लाख लोगों का नाम इसमें शामिल नहीं है और उनकी भारतीय नागरिकता फिलहाल सवालों के घेरे में है. इस रिपोर्ट के जारी होने के तुरंत बाद बांग्लादेशी घुसपैठियों से सहानुभति रखने वाले नेताओं ने धर्मनिरपेक्षता का राष्ट्र गान प्रारंभ कर दिया है. चुनावों में बांग्लादेशी घुसपैठियों का वोट बटोरने वाली पार्टियां इनके खुले समर्थन में हैं और केंद्र की मोदी सरकार के ऊपर मुस्लिम विरोधी होने का अपना पुराना राग छेड़ रहीं हैं.

घुसपैठियों  बढ़ती संख्‍या, बिहार के लिए चिंता का विषय

घुसपैठियों सम्बन्धी एक नज़र इधर भी

1971 में पाकिस्तान की सेना पूर्वी पाकिस्तान में उठ रहे अलग बांग्लादेश की मांग को कुचलने के लिए बड़े पैमाने पर कत्लेआम शुरू करती है. जिसमें 30 लाख बंगालियों की निर्मम हत्या और 3 लाख महिलाओं के साथ बलात्कार किया जाता है. पाकिस्तानी सेना के पागलपन से बचने के लिए बड़ी संख्या में बंगाली भाषा बोलने वाले लोग भारत में शरण लेते हैं. एक अनुमान के मुताबिक उनकी संख्या 1 करोड़ के आसपास होती है. उस दौर में अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन की आलोचना के बावजूद देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने इन्हें शरणार्थी के रूप में जगह दिया. लेकिन बांग्लादेश की स्थापना के बाद भी इन शरणार्थियों ने भारत में ही डेरा जमाये रखा और कुछ वर्षों के बाद देश की राष्ट्रीय अखंडता के लिए चुनौती के रूप में उभरने लगे.

कब-कब बने चुनौती

2012 में असम के कोकराझार में वहां के स्थानीय बोडो आदिवासी और बांग्लादेशी मुस्लिम घुसपैठियों के बीच जबरदस्त सांप्रदायिक झड़प के कारण 77 लोगों की मौत हो जाती है. इस घटना के बाद से ही असम में घुसपैठियों के प्रति अविश्वास का माहौल तैयार होता है और इस मुद्दे का बहुत तेज़ी से राजनीतिकरण होता है. इसी साल रोहिंग्या मुसलमानों और कोकराझार के दंगों में मरने वाले मुसलमानों को लेकर मुंबई के आज़ाद मैदान में बांग्लादेशी मुसलमानों के द्वारा एक रैली का आयोजन किया जाता है जिसमें मुसलमानों की हिंसक भीड़ पुलिस कर्मचारियों को दौड़ा- दौड़ा कर मारती है. महिला सिपाहियों के साथ बदसलूकी की जाती है और करोड़ों रुपये की सरकारी सम्पति को नुकसान पहुँचाया जाता है. इस बीच बंगाल और असम में कई बांग्लादेशी घुसपैठियों के तार प्रतिबंधित इस्लामिक संगठन 'हूजी' से जुड़े होने के मामले सामने आते हैं. इस्लामिक स्टेट ने भी भारत में अपने प्रभाव को बढ़ाने के लिए घुसपैठियों को अपने एजेंडे में शामिल होने का न्योता दिया था.

हिन्दुस्तान सरकार के बॉर्डर मैनेजमेंट टास्क फोर्स की वर्ष 2000 की रिपोर्ट के अनुसार 1.5 करोड़ बांग्लादेशी घुसपैठ कर चुके हैं और लगभग तीन लाख प्रतिवर्ष घुसपैठ कर रहे हैं। हाल के अनुमान के मुताबिक देश में 4 करोड़ घुसपैठिये मौजूद हैं. पश्चिम बंगाल में वामपंथियों की सरकार ने वोटबैंक की राजनीति को साधने के लिए घुसपैठ की समस्या को विकराल रूप देने का काम किया. तीन दशकों तक राज्य की राजनीति को चलाने वालों ने अपनी व्यक्तिगत राजनीतिक महत्वाकांक्षा के कारण देश और राज्य को बारूद की ढेर पर बैठने को मजबूर कर दिया. उसके बाद राज्य की सत्ता में वापसी करने वाली ममता बनर्जी बांग्लादेशी घुसपैठियों के दम पर जिहादी दीदी का तमगा लेकर मुस्लिम वोटबैंक की सबसे बड़ी धुरंधर बन गईं.

हाल के दिनों में बंगाल के कई इलाकों में हिन्दुओं के ऊपर होने वाले सांप्रदायिक हमलों में बांग्लादेशी घुसपैठियों का ही हांथ रहा है. 2014 में पश्चिम बंगाल के सीरमपुर में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि चुनाव के नतीजे आने के साथ ही बांग्लादेशी ‘घुसपैठियों’ को बोरिया-बिस्तर समेट लेना चाहिए. 2016 में असम में भाजपा की सरकार आने के बाद राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में अपडेट किया जा रहा है. लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार हिंदुत्व के मोर्चे पर किये गए अपने वादों का संज्ञान लेना चाहती है.

1991 में असम में मुस्लिम जनसंख्या 28.42% थी जो 2001 के जनगणना के अनुसार बढ़ कर 30.92% प्रतिशत हो गई और 2011 की जनगणना में यह बढ़कर 35% को पार कर गयी. बांग्लादेशी मुस्लिमों की एक बड़ी आबादी ने देश के कई राज्यों में जनसंख्या असंतुलन को बढ़ाने का काम किया है जिसके कारण देश में कई अप्रिय घटनाएं घटित हुई हैं. इसलिए इस समस्या का तुरंत निष्पादन जरूरी है.

 

आज का पंचांग, दिनांक 17/05/2024, दिन शुक्रवार


.               ।। *🕉* ।।

     🚩🌞 *सुप्रभातम्* 🌞🚩

📜««« *आज का पंचांग* »»»📜

कलियुगाब्द........................5126

विक्रम संवत्.......................2081

शक संवत्..........................1946

मास.................................बैशाख

पक्ष...................................शुक्ल

तिथी.................................नवमी

प्रातः 08.49 पर्यंत पश्चात दशमी

रवि...............................उत्तरायण

सूर्योदय...........प्रातः 05.45.58 पर

सूर्यास्त.............संध्या 07.01.15 पर

सूर्य राशि.............................वृषभ

चन्द्र राशि.............................सिंह

गुरु राशि.............................वृषभ

नक्षत्र.........................पूर्वाफाल्गुनी

रात्रि 09.15 पर्यंत पश्चात उत्तराफाल्गुनी

योग................................व्याघात

प्रातः 09.15 पर्यंत पश्चात हर्षण

करण...............................कौलव

प्रातः 08.49 पर्यंत पश्चात तैतिल

ऋतु.......................(माधव) वसंत

दिन..............................शुक्रवार


🇬🇧 *आंग्ल मतानुसार :-*

17 मई सन 2024 ईस्वी ।


☸ शुभ अंक.......................8

🔯 शुभ रंग...............आसमानी


⚜️ *अभिजीत मुहूर्त :-*

दोप 11.56 से 12.49 बजे तक ।


👁‍🗨 *राहुकाल (अशुभ) :-*

प्रात: 10.44 से 12.23 तक । 


🚦 *दिशाशूल :-*

पश्चिमदिशा - यदि आवश्यक हो तो जौ का सेवन कर यात्रा प्रारंभ करें। 


🌞 *उदय लग्न तालिका -*

*वृषभ*

05:43:51 07:41:58

*मिथुन*

07:41:58 09:55:40

*कर्क*

09:55:40 12:11:50

*सिंह*

12:11:50 14:23:38

*कन्या*

14:23:38 16:34:18

*तुला*

16:34:18 18:48:56

*वृश्चिक*

18:48:56 21:05:06

*धनु*

21:05:06 23:10:43

*मकर*

23:10:43 24:57:49

*कुम्भ*

24:57:49 26:31:22

*मीन*

26:31:22 28:02:28

*मेष*

28:02:28 29:43:51


✡ *चौघडिया :-*

प्रात: 07.26 से 09.05 तक लाभ

प्रात: 09.05 से 10.43 तक अमृत

दोप. 12.22 से 02.00 तक शुभ

सायं 05.17 से 06.56 तक चंचल

रात्रि 09.39 से 11.00 तक लाभ । 


📿 *आज का मंत्रः*

॥ ॐ परमात्मने नमः॥


📢 *सुभाषितानि :-*

*श्रीमद्भगवतगीता (पञ्चमोऽध्यायः - कर्मसंन्यासयोगः) -*

यत्रोपरमते चित्तं निरुद्धं योगसेवया।

यत्र चैवात्मनात्मानं पश्यन्नात्मनि तुष्यति॥६-२०॥

अर्थात :

योग के अभ्यास से नियंत्रित चित्त जिस स्थिति में शांत हो जाता है और आत्मा के ध्यान द्वारा आत्मा को देखता हुआ स्वयं में ही सन्तुष्ट रहता है॥20॥ 


🍃 *आरोग्यं :-*

*बेल के औषधीय गुण -*


11. बेल के पत्तों का रस पिलाने से नाक से खून निकलने की समस्या से निजात मिलता है । 


12. बेल की जड़ का काढ़ा पीने से बुखार और श्वास रोग में ह्रदय की धड़कन शांत होती है, रोगी की घबराहट दूर होती है । 


13. पेट में कीडे होने की स्थिति में तीन-चार दिन तक बेल के पत्तों का रस पिलाने से सभी तरह के कीडे दूर होते हैं । 


14. बेल के पत्तों के रस का सेवन करने से पसीने से दुर्गध आने की समस्या दूर होती है । 


15. बच्चों को दस्त होने पर दिन में 3-4 बार बेल का गूदा खिलाने से बहुत लाभ होता है ।   


⚜ *आज का राशिफल :-* 


🐏 *राशि फलादेश मेष :-*

*(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)*

जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा। व्यवसाय में वृद्धि होगी। नौकरी में सुकून रहेगा। निवेश लाभप्रद रहेगा। कार्य बनेंगे। घर-बाहर सुख-शांति बने रहेंगे। मन की चंचलता पर नियंत्रण रखें। कानूनी अड़चन दूर होकर स्थिति अनुकूल रहेगी। जल्दबाजी में धनहानि हो सकती है।


🐂 *राशि फलादेश वृष :-*

*(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)*

पार्टनरों का सहयोग समय पर मिलने से प्रसन्नता रहेगी। नौकरी में मातहतों का सहयोग मिलेगा। व्यवसाय ठीक-ठीक चलेगा। आय में वृद्धि होगी। चोट व रोग से बाधा संभव है। दूसरों के काम में दखलंदाजी न करें। स्थायी संपत्ति की खरीद-फरोख्त से बड़ा लाभ हो सकता है। प्रतिद्वंद्विता रहेगी।


👫 *राशि फलादेश मिथुन :-*

*(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)*

मित्रों के साथ समय अच्‍छा व्यतीत होगा। स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा। बौद्धिक कार्य सफल रहेंगे। किसी प्रबुद्ध व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। नौकरी में अनुकूलता रहेगी। पार्टी व पिकनिक की योजना बनेगी। वाणी पर नियंत्रण रखें। शत्रु सक्रिय रहेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी।


🦀 *राशि फलादेश कर्क :-*

*(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)*

जोखिम व जमानत के कार्य टालें। जल्दबाजी न करें। घर-बाहर अशांति रहेगी। कार्य में रुकावट होगी। आय में कमी तथा नौकरी में कार्यभार रहेगा। बेवजह लोगों से कहासुनी हो सकती है। दु:खद समाचार मिलने से नकारात्मकता बढ़ेगी। व्यवसाय से संतुष्टि नहीं रहेगी। पार्टनरों से मतभेद हो सकते हैं।


🦁 *राशि फलादेश सिंह :-*

*(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)*

मित्रों का सहयोग कर पाएंगे। कर्ज में कमी होगी। संतुष्टि रहेगी। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। व्यापार मनोनुकूल चलेगा। अपना प्रभाव बढ़ा पाएंगे। नौकरी में अनुकूलता रहेगी। निवेश शुभ रहेगा। जोखिम व जमानत के कार्य न करें। प्रयास सफल रहेंगे। किसी बड़े कार्य की समस्याएं दूर होंगी।


👩🏼‍🦰 *राशि फलादेश कन्या :-*

*(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)*

घर-बाहर स्थिति मनोनुकूल रहेगी। प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। वस्तुएं संभालकर रखें। दूर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। नौकरी में सहकर्मी साथ देंगे। व्यवसाय में जल्दबाजी से काम न करें। चोट व दुर्घटना से बचें। लाभ के अवसर हाथ आएंगे।


⚖ *राशि फलादेश तुला :-*

*(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)*

व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। अप्रत्याशित लाभ के योग हैं। भाग्य का साथ मिलेगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। नौकरी में अधिकार बढ़ सकते हैं। जुए, सट्टे व लॉटरी के चक्कर में न पड़ें। निवेश शुभ रहेगा। प्रमाद न करें। उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा।


🦂 *राशि फलादेश वृश्चिक :-*

*(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)*

आय में निश्चितता रहेगी। अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे। व्यवस्था नहीं होने से परेशानी रहेगी। व्यवसाय में कमी होगी। नौकरी में नोकझोंक हो सकती है। पार्टनरों से मतभेद हो सकते हैं। थकान महसूस होगी। अपेक्षित कार्यों में विघ्न आएंगे। चिंता तथा तनाव रहेंगे।


🏹 *राशि फलादेश धनु :-*

*(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)*

व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल रहेगी। धनार्जन होगा। जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। अज्ञात भय व चिंता रहेंगे। यात्रा सफल रहेगी। नेत्र पीड़ा हो सकती है। लेन-देन में सावधानी रखें। बगैर मांगे किसी को सलाह न दें। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे।


🐊 *राशि फलादेश मकर :-*

*(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)*

प्रतिष्ठा वृद्धि होगी। सुख के साधन जुटेंगे। नौकरी में वर्चस्व स्थापित होगा। आय के स्रोत बढ़ सकते हैं। व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। निवेश शुभ रहेगा। घर-बाहर सहयोग व प्रसन्नता में वृद्धि होगी। नई योजना बनेगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा। सामजिक कार्य करने की इच्छा जागृत होगी।


🏺 *राशि फलादेश कुंभ :-*

*(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)*

लाभ के अवसर हाथ आएंगे। प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। मातहतों का सहयोग मिलेगा। किसी सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर प्राप्त हो सकता है। दूसरे के काम में दखल न दें। पूजा-पाठ व सत्संग में मन लगेगा। आत्मशांति रहेगी। कोर्ट व कचहरी के कार्य अनुकूल रहेंगे।


🐋 *राशि फलादेश मीन :-*

*(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)*

व्यवसाय ठीक चलेगा। मित्र व संबंधी सहायता करेंगे। आय बनी रहेगी। जोखिम न लें। क्रोध व उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। विवाद को बढ़ावा न दें। पुराना रोग बाधा का कारण रहेगा। स्वास्थ्य पर खर्च होगा। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में लापरवाही न करें। छोटी सी गलती से समस्या बढ़ सकती है।


☯️ *आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो ।*


🐚।। *शुभम भवतु* ।।🐚

www.newsbin24.com

🇮🇳🇮🇳 *भारत माता की जय*  🚩🚩

Author Name

NEWSBIN24

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.